हिसार

शिकारी कुत्तों ने किया हिरण को घायल, जीव प्रेमी कर रहे है घायल हिरण का उपचार

आदमपुर (अग्रवाल)
गांव आदमपुर में शिकारी कुत्तों ने एक बार फिर से हिरण पर हमला किया लेकिन किसानों ने कुत्तों को भगाकर हिरण को बचा लिया। कुत्तों के हमले के कारण हिरण के गर्दन, पेट और पांव में गहरे घाव हो गए। घायल हिरण को उपचार के लिए श्रीकृष्ण गौशाला में बने उपचार केंद्र में दाखिल करवाया गया है।

बिश्नोई जीव रक्षा समिति के प्रधान कृष्ण राहड़ ने बताया कि सोमवार सुबह आदमपुर गांव में कृपाराम ज्याणी के खेत के पास मिट्टी के टिल्लों में शिकारी कुत्तों के एक झुंड ने हिरण को घेर लिया। इस दौरान खेतों में काम कर रहे किसानों की नजर उन पर पड़ गई। किसानों ने काफी मशक्कत के बाद कुत्तों को वहां से खदेड़ा लेकिन इस दौरान कुत्ते हिरण के गर्दन, पेट और टांगों पर हमला कर चुके थे।

उन्होंने बताया कि हिरण का उपचार गौशाला में किया जा रहा है। हिरण काफी कमजोर हृदय का प्राणी होता है। संकट के समय उसकी दिल की धड़कन इस कदर बढ़ जाती है कि उसे कंट्रोल कर पाना काफी मुश्किल हो जाता है। इसके अलावा हिरण के गर्दन के घाव भी बड़ी मुश्किल से भर पाते है। शिकारी कुत्तोें के दांत लगने के बाद हिरण के बचने के चांस काफी कम हो जाते है।

जून—जुलाई है खतरनाक
कृष्ण राहड़ ने बताया मई से लेकर जुलाई का प्रथम सप्ताह वन्य प्राणियों के लिए काफी खतरनाक होते है। इस दौरान खेतों में फसल नहीं होती। ऐसे में वन्य जीवों के पास छिपने का स्थान नहीं होता और शिकारी कुत्ते असानी से इन्हें अपना शिकार बना लेते है। जुलाई के प्रथम सप्ताह के बाद फसल इतनी हो जाती है कि वन्य प्राणी कुत्तों को चकमा दे सके। उन्होंने किसानों से अपील की है कि वे वन्य प्राणियों की सुरक्षा का ध्यान रखे। खेतों में हरा घास और चारा जगह—जगह डाले रखे ताकि वन्य प्राणियों को भोजन मिलता रहे। साथ ही खेतों में वन्य प्राणियों के पानी का प्रबंध भी करे।

अब बने गांव में न्यूज इंफॉर्मर..अपने गांव के समाचार प्रकाशित करवाये और रखे अपने गांव को सदा आगे..ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जॉब की खोज में है.. और वेतन भी अच्छा चाहिए तो…मार्केटिंग के क्षेत्र में आईए..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

17 जनवरी 2019 को हिसार में होने वाले मुख्य कार्यक्रम

शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ पर्यावरण के अनुकूल भी है साइकिल चलाना : कुलपति

भाजपा और जेजेपी में दरार! अलग-अलग लड़ेंगे लोकसभा चुनाव

Jeewan Aadhar Editor Desk