राजस्थान

डिलीवरी ब्वॉय की नौकरी छोड़ बनाया ‘स्टार्टअप’, अब हर महीने कमाता है एक लाख रुपए!

जयपुर,
तेजी से बढ़ती आबादी और रोजगार के सिमटते मौकों के बीच नई सोच ही रास्ता दिखा सकती है। ऐसे में राजस्थान में एक युवक ने अपनी सोच से सभी को हैरान कर दिया है। इस युवा ने अपनी सोच से कई युवाओं को नया रास्ता दिखाया है। जयपुर में अमेजन के डिलीवरी ब्वॉय के रूप में काम करने वाले एक रघुवीर ने अमेजन की नौकरी छोड़ कर अपना स्टार्टअप शुरू किया और देखते देखते इतना कामयाब हो गया कि कभी 9 हजार रुपए महीने कमाने वाला ये युवा आज एक लाख रुपए महीने कमाता है।

ये कहानी है जयपुर के रहने वाले रघुवीर सिंह चौधरी की। वह एक गरीब परिवार से आता है। जैसे तैसे स्कूली शिक्षा पूरी की। पैसे कमाने के लिए अमेजन मे डिलीवरी ब्वॉय की नौकरी कर ली। अमेजन में 9 हजार रुपए महीने के हिसाब से वेतन तय हुआ। रघुवीर का कहना है कि शुरुआत में तो उसके पास बाइक भी नहीं थी। इसलिए कई बार डिलीवरी साइकिल पर ही करनी पड़ती थी।
अपने काम के दौरान थककर रघुवीर को चाय की तलाश होती थी, लेकिन एक अच्छी चाय मिलना हमेशा से ही उसके लिए मुश्किल होता था। इसी दौरान उसे अहसास हुआ कि काम से थककर अच्छी चाय मिलना उसके अलावा दूसरों के लिए भी कठिन होता होगा। यहीं से उसके दिमाग में एक आइडिया आया कि क्यों न खुद ही चाय स्नैक्स जैसी चीजें लोगों को उनके ऑर्डर पर डिलीवरी की जाएं। यहीं से उसे अपने नए स्टार्टअप को शुरू करने का बहाना मिल गया।

रघुवीर ने इस आइडिया पर अपने तीन दोस्तों के साथ काम करना शुरू किया। उन्होंने अपने आसपास के चाय के करीब 100 वेंडर्स से संपर्क किया। अपने नेटवर्क से उन्होंने चाय और स्नेक्स के ऑर्डर लेने शुरू किए। उनकी बात बन गई और उन्हें ऑर्डर मिलने शुरू हो गए। अब रघुवीर और उसके दोस्तों के जयपुर में चार टी डिलीवरी सेंटर हैं। वह दिन में 500 से 600 ऑर्डर बुक करते हैं। इससे उन्हें करीब 1 लाख रुपए की कमाई होती है। अब उनके पास एक नहीं बल्कि चार बाइक हैं, जिनसे वह डिलिवरी करते हैं।

अब बने गांव में न्यूज इंफॉर्मर..अपने गांव के समाचार प्रकाशित करवाये और रखे अपने गांव को सदा आगे..ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जॉब की खोज में है.. और वेतन भी अच्छा चाहिए तो…मार्केटिंग के क्षेत्र में आईए..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

अजमेर: दरगाह दीवान के उत्तराधिकारी पर विवाद, रातभर चला ड्रामा

राजस्थान में फैला जीका वायरस, 22 लोग संक्रमित, बिहार-दिल्ली में खतरा

राजस्थान में बच्चियों से रेप पर फांसी की सजा को सदन की मुहर