गुरुग्राम हरियाणा

दिल्ली से हरियाणा-राजस्थान सीमा तक दौड़ेगी हाई स्पीड ट्रेन

गुरुग्राम,
हरियाणा सरकार ने दिल्ली के सराय काले खां से हरियाणा-राजस्थान सीमा तक हाई-स्पीड रेल नेटवर्क स्थापित करने के लिए रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम्स (आरआरटीएस) परियोजना को हरी झंडी दे दी है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में चंडीगढ़ में शनिवार को आयोजित बैठक में इसके अलावा कई अन्य निर्णय लिए गए। केंद्रीय योजना राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह भी इस बैठक में मौजूद थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन जन-परिवहन योजनाओं से दक्षिण हरियाणा और विशेष रूप से गुरुग्राम में विकास और निवेश को नई रफ्तार मिलेगी।

यह बताया गया कि आरआरटीएस परियोजना का मार्ग पुरानी दिल्ली रोड के साथ-साथ गुरुग्राम के लेफ्टिनेंट अतुल कटारिया चौक तक इलेवेटेड होगा, इसके बाद सिग्नेचर टॉवर चौक तक यह जाएगा। फिर नेशनल हाइवे-48 के पास से गुजरते हुए राजीव चौक पहुंचेगा। उसके बाद खिड़कीदौला तक यह अंडरग्राउंड मार्ग होगा। उसके बाद यह आईएमटी मानेसर तक होते हुए एनएच (राष्ट्रीय राजमार्ग) के साथ-साथ घारूहेरा, रेवाड़ी और बावल तक जाएगा और राजस्थान सीमा पर समाप्त होगा। इस हाई-स्पीड रेल की औसत स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटा होगी।

पहले चरण में खर्च होंगे 2500 करोड़ रुपये
इस परियोजना के पहले चरण की लागत करीब 25,000 करोड़ रुपये होगी। इस परियोजना को एनसीआर ट्रांसपोर्ट कार्प (एनसीआरटीसी) चलाएगी, जो उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र का संयुक्त उद्यम है। इससे दक्षिणी हरियाणा से दिल्ली तक रोजाना आने-जाने वाले यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। एनसीआरटीसी तीन महीनों में विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) रिपोर्ट तैयार करेगा और 31 मार्च 2019 तक काम शुरू होने की उम्मीद है।

अब बने गांव में न्यूज इंफॉर्मर..अपने गांव के समाचार प्रकाशित करवाये और रखे अपने गांव को सदा आगे..ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जॉब की खोज में है.. और वेतन भी अच्छा चाहिए तो…मार्केटिंग के क्षेत्र में आईए..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

गांव चांगरोड़ मे फ्लाइंग के साथ स्कूल प्राचार्य ने किया दुर्व्यवहार

प्रेमिका ने प्रेमी को घर बुलाकर ……!

अनिल विज के कर्मचारी से लूटे 10 लाख रुपए, पानीपत के व्यापारियों में रोष