हरियाणा

चौ.भजनलाल फाउंडेशन का गठन, पूर्व उपमुख्यमंत्री चंद्रमोहन ने दी जानकारी

चंडीगढ़,
हरियाणा के पूर्व सीएम चौ. भजनलाल की याद में चौ.भजनलाल फाउंडेशन का गठन किया गया है। पूर्व उपमुख्यमंत्री चंद्रमोहन बिश्नोई ने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी।

चौ. भजन लाल फ़ाउंडेशन के मुख्य उद्देश्य वातावरण और वन्य-प्राणियों का संरक्षण करने के साथ—साथ शिक्षा का प्रोत्साहन और सशक्तिकरण करना है। ध्यान रहे चौ.भजनलाल को बिश्नोई रत्न के रुप में जाना जाता है। बिश्नोई समाज के संरक्षक रहते हुए चौ.भजनलाल ने पर्यावरण और वन्य—प्राणियों के संरक्षण के काफी काम किया था। वहीं प्रदेश के सीएम रहते हुए शिक्षा के क्षेत्र में काफी महत्वपूर्ण काम किए थे।

गुरु जम्भेश्वर विश्वविद्यालय की स्थापना करके चौ.भजनलाल ने प्रदेश के युवाओं को तकनीकी शिक्षा के तरफ अग्रसर किया था। उनका मानना था कि तकनीकी शिक्षा के बल पर देश और अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाया जा सकता है। चौ.भजनलाल अकसर कहते थे कि शिक्षा को रोजगारपूरक होना चाहिए। शिक्षा के क्षेत्र में समय—समय पर सार्थक बदलाव के पक्षधर रहे चौ.भजनलाल ने पर्यावरण के महत्व को जन—जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से अनेक कार्यक्रम चलाये थे।

चौ.भजनलाल फाउंडेशन के कार्यों की पूरी डिटेल http://bhajanlalfoundation.org पर उपलब्ध है। फाउंडेशन के कार्यों को आगे बढ़ाने के लिए युवाओं को इससे जोड़ा जा रहा है। फाउंडेशन जल्द ही पर्यावरण को लेकर प्रदेशभर में बड़ी मुहिम चलाने जा रहा है।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

सीएम के ओएसडी कैप्टन भूपेंद्र सिंह ने दिया इस्तीफा, चैयरमेन बनाए जाने की चर्चाएं

विवाह शगुन योजना में अब सरकार देगी 51 हजार रुपये : मुख्यमंत्री

Jeewan Aadhar Editor Desk

हरियाणा में प्राइवेट सेक्टर की नौकरियों में होगा 75 स्थानीय युवाओं का आरंक्षण