हिसार

जिला में राष्ट्रीय लोक अदालत में एक दिन में निपटाए 365 मुकदमे

हिसार,
राष्ट्रीय लोक अदालत के तहत जिला न्यायिक परिसर, जिला एडीआर सेंटर व हांसी न्यायालय में आज न्यायधीशों की बैंचों ने मामलों की सुनवाई करते हुए एक दिन में 365 मुकदमों का समाधान किया।

जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के सचिव व सीजेएम सुरेंद्र कुमार ने बताया कि राष्ट्रीय विधिक सेवाएं प्राधिकरण के निर्देशानुसार आज पूरे देश के न्यायालयों में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया ताकि अधिक से अधिक मामलों का समाधान आपसी सहमति से करवाया जा सके। आमजन को तीव्र व सस्ता न्याय उपलब्ध करवाने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण प्रयास रहा। इसके तहत जिला हिसार में भी विभिन्न न्यायालयों में न्यायधीशों ने मामलों की सुनवाई करते हुए 365 मामलों का समाधान करवाया। जिला एडीआर सेंटर में तो आमजन की सुविधा के लिए स्थाई लोक अदालत लगाई जाती है।

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय लोक अदालत के तहत आज हर प्रकार के मामलों, जैसे एमएसीटी, पारिवारिक मुकदमें, बिजली, बैंक रिकवरी तथा 138 एनआई एक्ट के मामलों की सुनवाई की गई और विवादित पक्षों में आपसी सहमति कायम करते हुए मामलों का समाधान किया गया। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय लोक अदालत में हुए फैसलों की कोई अपील नहीं हो सकती है और इसके माध्यम से सुलझने वाले मामलों की कोर्ट फीस भी वापस हो जाती है।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

सीएम विंडो में भी हुई अनदेखी, लोगों ने की भाजपा विधायक के विरोध की घोषणा

सावधान! इस दिन 48 घंटों तक शराब पीने, खरीदने और बेचने पर होगी सजा

मस्त हो जियो जीवन, हंसते हंसाते जिओ जीवन

Jeewan Aadhar Editor Desk