हिसार

मदर्स प्राइड कॉन्वेंट स्कूल के विद्यार्थियों ने किया औद्योगिक भ्रमण

आदमपुर (अग्रवाल)
शिव कालोनी स्थित मदर्स प्राइड कान्वैंट स्कूल के 8वीं से 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों ने सरसों के तेल मिल में उत्पादन और संचालन विभाग के लाइव एक्सपोजर के लिए औद्योगिक भ्रमण का आयोजन किया। इस औद्योगिक भ्रमण का उद्देश्य छात्रों को खाद्य तेल निर्माण संयंत्र के उत्पादन और संचालन के बारे में जागरूक करना था।

इसमें प्रबंधन के कई पहलुओं को भी शामिल किया गया है जिसमें पैकेजिंग, प्रयोगशाला परीक्षण, विपणन इत्यादि शामिल हैं। छात्रों को 2 समूहों में विभाजित किया गया था और उन्हें मिल मालिक अमित गोयल और मुकेश गोयल द्वारा मिल के विभिन्न हिस्सों की जानकारी दी गई। जिसमें सरसों भंडारण, प्रोसेसिंग प्लांट, सरसों प्री-प्रोसेसिंग प्लांट, ऑयल मिल, सॉल्वेंट एक्सट्रैक्शन प्लांट, रिफाइनरी, बोटलिंग एंड पैकेजिंग व लैब टेस्टिंग के बारे में छात्रों को अवगत करवाया। उन्होंने छात्रों को प्लांट में सरसों व तेल की सफाई के विभिन्न तरीकों और तेल गुणवत्ता, नियंत्रण प्रक्रिया को भी दिखाया।

छात्र प्रबंधन, उत्पादन प्रबंधन, संचालन प्रबंधन इत्यादि विभिन्न अवधारणाओं को समझने में सक्षम थे। उसके बाद छात्रों को तेल मिल के निकट प्लास्टिक पाइप मिल में भी ले जाया गया। पाइप मिल में छात्रों ने पाइप के उत्पादन के बारे में सीखा। सभी विद्यार्थी मिली जानकारी से बहुत खुश नजर आए और यह भ्रमण छात्रों के लिए एक उपयोगी और ताजा दिन साबित हुआ। इस मौके पर विक्रम चहल, हरीश कौशिक, अमित मोयल, रवि वर्मा, सुमन शर्मा आदि मौजूद रहे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

यातायात व्यवस्था दुरूस्त करने के लिए एसपी ने लिया व्यवस्था का जायजा

हकृवि ने बाजरा की दो किस्मों एचएचबी 299 और एचएचबी 311 के लिए समझौता ज्ञापन पर किए हस्ताक्षर

आदमपुर : सरकार भाजपा की..लोगों की परेशानी दूर करने का आश्वासन दे रहे इनेलो नेता

Jeewan Aadhar Editor Desk