हिसार

बीजेपी को वोट ना देने की शपथ लेकर बौद्ध धर्म करेंगे ग्रहण

हिसार,
भाटला के दलितों ने 20 अगस्त को गांव में ही गुरु रविदास मंदिर में बौद्ध धर्म ग्रहण करने का ऐलान किया है। भाटला दलित संघर्ष समिति के प्रधान बलवान सिंह ने बताया कि उनके गांव में पिछले एक साल से दलितों का स्वर्ण समाज के लोगों ने सामाजिक बहिष्कार किया हुआ है।
उन्होंने कहा कि दलितों के सामाजिक बहिष्कार के लिए ही गांव के स्वर्ण समाज के कुछ लोगों द्वारा गठित भाईचारा कमेटी जिम्मेवार है। हांसी जिला पुलिस के कुछ अधिकारी भी सामाजिक बहिष्कार करने वाले लोगों के साथ मिले हुए हैं, जो सामाजिक बहिष्कार करने वालों पर कार्रवाई करने की बजाए उल्टा सामाजिक बहिष्कार के पीड़ित दलित समाज के लोगों पर ही उल्टा झूठे मुकदमे दर्ज करने का काम कर रही हैं।
गांव के ही दलित राजकुमार भाटला ने बताया कि पिछले एक साल से जारी सामाजिक बहिष्कार के कारण उन लोगों को बहुत परेशानी हो रही है । रोजमर्रा का सामान लाने के लिए उन्हें हांसी व बरवाला का रुख करना पड़ता है । गांव की तथाकथित भाईचारा कमेटी भी गांव में सार्वजनिक स्थानों पर उगी घास को दलितों के पशुओं को नहीं चरने देती। यहां तक की उस चारे पर जानबूझकर कीटनाशक छिड़क दिया जाता है ताकि दलितों के पशुओं को नुकसान हो जाए।
उन्होंने कहा कि गांव में सामाजिक बहिष्कार के चलते दलितों के लिए रोजगार की बेहद विकराल समस्या खड़ी हो गई है तथा इस सीजन में गेहूं के लिए भी उन्हें दूसरे जिलों के खेतों में लमिनी के लिए जाना पड़ा था। भाटला गांव के दलितों ने आज भाटला दलित संघर्ष समिति के
बैनर तले हांसी जिला पुलिस के एसपी वीरेंद्र विज से मुलाकात कर गांव के गुरु रविदास मंदिर में प्रस्तावित 20 अगस्त को बौद्ध धर्म ग्रहणकार्यक्रम के दौरान सुरक्षा की मांग की।
भाटला के दलितों ने SP को दी दरखास्त में बताया कि अब उनको सरकार व पुलिस से कोई भी आशा नहीं है। उन्होंने कहा कि हिंदू धर्म में रहते हुए उन्हें सामाजिक बहिष्कार जैसे जातीय अपमान को झेलना पड़ रहा है, इससे वह बेहद निराश व प्रताड़ित महसूस कर रहे हैं। शिकायत में आगे कहा गया कि वह हिंदू धर्म को त्याग कर अहिंसात्मक व शांतिवादी बौद्ध धर्म अपनाने जा रहे हैं क्योंकि हिंदू धर्म में उनका उत्पीड़न व शोषण हो रहा है तथा हिंदू धर्म उन की उन्नति में भी बाधक बन रहा है।
कमेटी में अंदेशा जताया कि 20 अगस्त को सुबह 10:00 बजे भाटला के गुरु रविदास मंदिर में बौद्ध धर्म ग्रहण कार्यक्रम के दौरान गांव की भाईचारा कमेटी के कुछ लोग कार्यक्रम के दौरान बाहर से गुंडों व असामाजिक तत्वों को बुलाकर कार्यक्रम में बाधा डाल सकते हैं तथा दंगा
फसाद भी करवा सकते हैं। कमेटी ने कहा कार्यक्रम के दौरान भविष्य में किसी भी चुनाव में BJP को वोट ना करने का प्रण भी करेंगे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

वार्ड 13 के क्वारंटाइन क्षेत्र में आवश्यक वस्तुओं की घर-घर की जाएगी सप्लाई, विक्रेता निर्धारित किऐ

पुलवामा शहीदी दिवस पर आर्यनगर में लगाया रक्तदान शिविर

Jeewan Aadhar Editor Desk

स्वास्थ्य विभाग हुआ असंवेदनशील, एंबुलैंस न मिलने पर जच्चा ने दिया मृत बच्चे को जन्म