फतेहाबाद

टेल तक पानी पहुंचाना वर्तमान सरकार की प्राथमिकता : बराला

फतेहाबाद (साहिल रुखाया)
जल का समुचित प्रबंधन कर टेल पर सूखे पड़े खेतों की सिंचाई वर्तमान सरकार की प्राथमिकता थी, जिस पर कार्य करते हुए प्रदेश के ऐसे स्थानों पर सिंचाई के लिए जल उपलब्ध करवाया गया, जहां पर पिछले 25-30 सालों तक पानी नहीं पहुंचा था। शुक्रवार को समैण में नरवाना रोड समैण माईनर के पूल पर समैण माईनर के पुनर्निर्माण कार्य का शिलान्यास करने उपरांत उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए भाजपा प्रदेशाध्यक्ष एवं टोहाना के विधायक सुभाष बराला ने यह बात कही। लगभग 18 से 19 किलोमीटर लंबी इस माईनर के पुनर्निर्माण कार्य पर 7 करोड़ रुपये से अधिक की लागत आएगी।

माईनर के पुनर्निर्माण कार्य से कन्हड़ी, समैन, चितैण, नांगली, बिठमडा, नांगली व बढ़ईखेड़ा आदि गांवों के किसानों को लाभ होगा। इस कार्य के पूरा होने उपरांत 11 हजार 553 एकड़ भूमि के लिए पर्याप्त सिंचाई जल उपलब्ध होगा। माईनर के पुनर्निर्माण का कार्य लगभग 6 माह में पूरा हो जाएगा।
इस अवसर पर भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला ने इस माईनर के ऊपर बने पूल को ऊंचा उठाने के लिए नये सिरे से बनाए जाने को लेकर सिंचाई विभाग के अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त उन्होंने टोहाना के बीडीपीओ को समैण व आसपास के गांवों में सफाई व्यवस्था को चाकचौबंध करने को भी कहा।

उन्होंने कहा कि स्वच्छता का अभियान भी सरकार की प्राथमिकताओं में से एक है, इसलिए गांवों के साफ सफाई के कार्यों में अधिकारी कोई भी कौताही न करे। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने ग्रामीणों से भी स्वच्छता के इस कार्य में प्रशासन का सहयोग करने की अपील की।

अपने संबोधन में उन्होंने ग्रामवासियों से फसल बीमा योजना को लेकर अपडेट रहने को कहा। इस कार्य के लिए उन्होंने गांव के युवाओं से भी किसानों की मदद करने की अपील की। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने कहा कि ग्रामवासी गांव के युवाओं के माध्यम से एक वाट्सएप गु्रप भी बना सकते हैं और इस ग्रुप के माध्यम से फसल बीमा से जुड़ी सभी जानकारियां किसानों को देकर उनसे फार्म इत्यादि भरवाने का कार्य करवाया जा सकता है। विभाग के अधिकारियों से भी इस कार्य में सहयोग करने की अपील की गई है। उन्होंने हाल ही में लगातार हुई बरसात में खराब हुई फसलों के लिए किसानों को निर्धारित समयावधि में सभी औपचारिकताएं पूर्ण करने को कहा।

इस अवसर पर समैण के प्रधान बलवंत सिंह ने ग्रामवासियों की तरफ से विभिन्न मांगे भाजपा प्रदेशाध्यक्ष के समक्ष रखी। इनमें रूअर्बन मिशन के तहत समैण कलस्टर के विभिन्न गांवों में विकास कार्यों हेतु आबंटित राशि से जल्द कार्य आरंभ करवाने की मांग रखी। इस पर भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने कहा कि रूअर्बन मिशन के तहत विकास कार्यों का शिलान्यास अगले कुछ ही समय में आरंभ कर दिया जाएगा। माईनर के पुनर्निर्माण अवसर पर सिंचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता ओपी बिश्रोई, एक्सईन धूप सिंह, बीडीपीओ नरेन्द्र कुमार, जोगेन्द्र सहारण सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

4 बालिग बच्चों की मां ने निगला जहर, मायके वालों ने लगाया प्रताड़ना का आरोप

फतेहाबाद का सपूत जम्मू के कुपवाड़ा में आतंकी सर्च ऑपरेशन के दौरान हुआ शहीद

Jeewan Aadhar Editor Desk

लाखों रुपऐ की 90.50 ग्राम हेरोइन सहित ब्रेजा गाड़ी मे सवार तीन तस्कर किए गिरफ्तार