हिसार

कृषि मेला : काऊंसलर बलकार व अन्य ने एड्स नियंत्रण, जांच करवाने बारे समझाया

हिसार,
हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में लग रहे कृषि मेले में स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाई गई, स्टाल पर एड्स मुफ्त सलाह व जांच पर लोगों का जबरदस्त उत्साह देखने को मिला।

उप सिविल सर्जन एड्स एंड टीबी व एड्स विभाग की नोडल अधिकारी डॉ कौशल वर्मा ने बताया कि एड्स जागरूकता का यह बहुत ही अच्छा अवसर था। उन्होंने निशुल्क स्टाल उपलब्ध करवाने पर हरियाणा कृषि विश्विद्यालय के कुलपति केपी सिंह, विस्तार शिक्षा निदेशक डॉ. आरएस हुडा व डॉ. कृष्ण यादव का आभार व्यक्त किया। डॉ कौशल वर्मा ने बताया कि जहां पर आम जनता आसानी से एड्स जानकारी ले सकें वहां पर जिला एड्स विभाग द्वारा कार्यक्रम किये जाते है ताकि जागरूकता से ही इस बीमारी को खत्म किया जा सके।

उन्होंने बताया कि कृषि मेले में पहली बार मुफ्त एड्स सलाह एवम जांच का स्टाल लगाया गया है। मेले में किसान व हर वर्ग के लोगों को एड्स काउंसलर द्वारा मुफ्त सलाह दी गयी तथा उसके बाद मुफ्त जांच की गई। लोगों मे मुफ्त जांच करवाने को लेकर काफी उत्साह है। हिसार के कृषि मेले में अलग-अलग राज्यों के लोग आए हुए थे। पहली बार लग रहे एड्स मुफ्त सलाह व जांच स्टाल पर लोगों को एक ही स्थान पर जानकारी मिलने से काफी उत्साह था। लोगों ने बताया कि उन्हें बहुत अच्छा लगा कि उन्हें मुफ्त सलाह व जांच मिली व पढऩे को अच्छा सहिय मिला। काफी महिलाओं व कॉलेज में पढऩे वाले लड़के व लड़कियों ने भी अच्छी जानकारी प्राप्त की। युवाओं में काफी अच्छा जोश था।

लोगों को एड्स सलाह व जांच की मुफ्त पुस्तकें व पंपलेट बांटे गए। लोगों को कंडोम मुफ्त बांटे गए। एड्स काउंसलर द्वारा लोगों को बताया कि 1097 न पर फोन करके कोई भी एड्स व यौन रोगों की जानकारी मुफ्त प्राप्त कर सकता है। मेले में लगभग 2000 से अधिक लोगों ने एड्स की सलाह ली तथा 921 लोगों ने एड्स की जांच करवाई। मेले में एड्स विभाग की और से काउंसलर बलकार सिंह पूनिया, अमित अग्रवाल, लेब तकनीशियन प्रदीप कुमार व अनिल कुमार व राजेश बूरा विशेष रूप से उपस्थित थे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

सरकार के किलोमीटर स्कीम के तहत प्राइवेट बसें चलाने के निर्णय पर भड़के रोडवेज कर्मचारी

Jeewan Aadhar Editor Desk

22 जुलाई को कैसा रहेगा आदमपुर क्षेत्र का मौसम- जानें विस्तृत जानकारी

11 को समाप्त होगी उपेन्द्र मुनि की मौन तपस्या