फतेहाबाद

पराली जलाने पर 2 सरपंच व 1 नम्बरदार पर गिरी गाज, मुख्य सचिव ने अधिकारियों को जारी किए विशेष दिशा—निर्देश

फतेहाबाद (साहिल रुखाया)
किसानों को पराली जलाने से रोकने में असफल रहा जिला प्रशासन को आज प्रदेश मुख्य सचिव डीएस ढेसी ने खरी—खरी सुनाई। प्रदेश में फ़तेहाबाद जिले में सबसे अधिक धान की पराली को जलाए जाने से खफा मुख्य सचिव ने सरपंचों आरै नम्बरदारों को सस्पेंड करने के आदेश देकर साफ कर दिया कि पराली में आग को सरकार किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं करेगी।

मुख्य सचिव ने अधिकारियों की बैठक लेकर पराली जलाने पर तुरंत ठोस कार्रवाई करने के निर्देश दिए। गांव के अनुसार पराली जलाने के आंकड़ों को देखकर हरियाणा के चीफ सेक्रेटरी डीएस ढेसी ने हिजरावां खुर्द, हिजरावां कलां के सरपंचों को तथा कासिमपुर गांव के नम्बरदार को सस्पेंड करने के निर्देश दिए। सरकारी आंकड़ों के अनुसार इन गांवों में सबसे ज्यादा पराली को आग लगाई गई है।

जिला प्रशसान ने बताया कि इन गांव के सरपंचों और नम्बरदारों ने पराली जलाने सम्बन्धी सूचना अधिकारियों को नहीं दी। पूछे जाने पर भी इन सरपंचों और नम्बरदारों ने कोई ठोस जवाब नहीं दिया। इसके चलते मुख्य सचिव ने मामले को गंभीरता से लेते हुए सरपंचों और नम्बरदार को सस्पेंड करने के निर्देश दिए।

चीफ सेक्रेटरी डीएस ढेसी ने कहा पराली जलाने वाले सवेदनशील गांव में 2 टीमें बनाई जाए। एक टीम स्थाई और एक अस्थायी टीम पराली जलाने वाले गांव में रहेगी और लोगों को जागरूक करेगी। मीटिंग में चीफ़ सेक्रेटरी ने सरपंच, पंचो, नंबरदारो, ग्राम सचिव, पटवारी व चौकीदरों को सख़्त लहजे में चेतावनी देते कहा कि अगर आपके परिवार में कोई पराली जलाता पाया गया तो उनके ख़िलाफ़ सख़्त कार्यवाही होगी।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

गाड़ी ने युवती को मारी टक्कर, मौके पर हुई मौत

बाइक के लिए विवाहिता को मारने का आरोप

Jeewan Aadhar Editor Desk

डा. जिम्मी जिंदल मामला : हाईकोर्ट ने पुलिस के आला अधिकारियों सहित 14 लोगों को किया नोटिस जारी