रोहतक हरियाणा

एक माह से सरकारी दुकानों पर नहीं मिल रहा गेहूं का बीज

रोहतक,
गेहूं की बिजाई इन दिनों जोरों पर चल रही है, लेकिन किसानों को बिजाई के लिए जिले की सरकारी दुकानों पर गेहूं का बीज नहीं मिल रहा। इस कारण किसान बीज हासिल करने के लिए धक्के खाने को मजबूर हैं। सिर्फ यही नहीं, किसानों को मजबूरीवश प्राईवेट दुकानदारों के यहां से महंगे दामों पर बीज खरीदना पड़ रहा है, जिसकी गुणवत्ता की भी कोई गारंटी नहीं। किसानों का कहना है कि यह किल्लत पिछले एक माह से बनी हुई है। वे दुकान पर आते हैं तो उन्हें खाली हाथ लौटना पड़ता है।
किसान महिपाल नैन, दलशेर, सूरज, रामबीर, कर्णा, हरकिशन, मनफूल का कहना है कि महम अनाज मंडी में स्थित सरकारी बीज की दुकान सहित किसी भी गांव में स्थित पैक्स पर 2967 वैरायटी गेहूं का बीज नहीं है। क्षेत्र में इस वैरायटी को ज्यादा बोया जाता है। किसानों ने बताया कि 2967 किस्म का गेहूं एक एकड़ में 55 मन से अधिक निकलता है जबकि दूसरी किस्म के गेहूं कम होते हैं। अधिक पैदावार देने से किसान इस वैरायटी की अधिक बिजाई करने लगे हैं।
उनका कहना है कि सरकारी बीज केन्द्र पर उक्त वेरायटी का गेहूं बीज न होने से उन्हें अधिक दाम देकर यह बाजार से लेना पडता है। सरकारी बीज की दुकान पर 40 किलोग्राम की थैली 940 रूपए की मिलती है जबकि इसी वेरायटी की थैली उन्हें बाजार से 1100 रूपए की खरीदकर उसकी बिजाई करनी पड़ रही है।
इस बारे महम सरकारी दुकान पर तैनात सेल अधिकारी रणधीर ने बताया कि गेहूं बिजाई का सीजन चला हुआ है। पिछले एक महीने से सरकारी दुकानों, पेक्स पर 2967 किस्म का बीज नहीं है। किसान इसी वेरायटी का बीज लेने आते हैं, लेकिन उन्हें खाली हाथ लौटना पड़ता है।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

मोदी ने हरियाणा को दिए बड़े तोहफे, विपक्ष पर जमकर गरजे

Jeewan Aadhar Editor Desk

सोनीपत डीपीआरओ ने पत्रकारों को “हिदायत” की जारी, सीएम से दूर रहने की दी सलाह

Jeewan Aadhar Editor Desk

मनचले सिपाही को डेढ़ किलोमीटर तक पीटते हुए ले गई बहादुर बेटी