फतेहाबाद

प्रेम विवाह पर पंचायत ने सुनाया तालिबानी फ़रमान, लड़के के परिवार का हुक्का—पानी बंद

फतेहाबाद (साहिल रुखाया)
गांव नकटा में अपने ही गांव की लड़की से प्रेम विवाह करने पर लड़के के परिवार का गांव की पंचायत द्वारा हुक्का-पानी बंद करने का फरमान जारी करने का मामला सामने आया है। मामले को लेकर बाकायदा गांव में गुरुद्वारे के जरिए मुनयादी करवा कर लड़के के परिवार का गांव में दुकान से राशन देने पर पाबंदी, पशुओं के लिए खेत से चारा काटने पर पाबंदी और तो और लड़के के परिजनों के वोट काटने से लेकर बिजली-पानी की सप्लाई काटने तक की धमकी पंचायत की ओर से परिवार को दी गई है। इन आरोपों से संबंधित शिकायत लड़के के पिता ने पुलिस को दर्ज करवाई है।

पूरे मामले को लेकर पुलिस ने भी अपना रवैया लचर रखा। पुलिस ने मामले में एक्शन लेने की बजाय दोनों पक्षों को थाने में बुलाकर राजीनामा करवाने की कार्रवाई करके अपना पल्ला झाड़ लिया। पुलिस की राजीनामे की कार्रवाई के बाद भी लड़के के परिवार को जहां एक तरफ गांव में अपनी जान को खतरा महसूस हो रहा है वहीं लड़के के पिता ने अज्ञात जगह पर घूमते फिर रहे बेटे और बहू की जान को भी खतरा बताया है। लड़के के पिता गुरदीप सिंह ने बताया कि उसके बेटे ने गांव की ही एक लड़की के साथ घर से भाग कर कोर्ट में प्रेम विवाह किया था। गुरदीप सिंह ने बताया कि मुझे या मेरे परिवार को इस बारे में कोई जानकारी नहीं थी। बेटे के घर से गायब होने और गांव के एक घर से लड़की के गायब होने के बाद पुलिस के जरिए उन्हें पता चला कि दोनों ने शादी कर ली है।

लड़की के पिता गुरदीप सिंह ने बताया कि शादी की बात सामने आने पर लड़की के परिजनों ने गांव के सरपंच बलजिंदर सिंह और अन्य लोगों के जरिए मुझ पर लड़की को लाने के लिए दबाव बनाया लेकिन मुझे लड़की के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। गुरदीप सिंह ने बताया कि उसके बाद दबाव बनाते हुए गांव में पंचायत बुलाई गई और पंचायत में उसे आने के लिए कहा गया। गुरदीप सिंह ने बताया कि झगड़े के डर की वजह से मैं पंचायत में नहीं गया और उसके बाद पंचायत की ओर से फैसला सुनाया गया गया कि गांव में मेरे या मेरे परिवार के सदस्यों के साथ कोई बोलचाल नहीं रखेगा, गांव की दुकान से राशन नहीं मिलेगा और गांव के खेतों से पशुओं के लिए चारा भी हमें नहीं काटने दिया जाएगा। गुरदीप सिंह ने बताया कि एक तरह से हुक्का पानी बंद किए जाने के पंचायती फैसले की जानकारी जब उसे मिली तो उसने पुलिस को पूरे मामले की शिकायत दर्ज करवाई।

गुरदीप सिंह ने बताया कि वह एसपी ऑफिस पहुंचा जिसके बाद गांव के सरपंच और पंचायत के लोगों को थाने में तलब किया गया। गुरदीप सिंह का आरोप है कि पुलिस ने भी उसके साइन करवा कर केवल राजीनामे की कार्रवाई की लेकिन राजीनामा केवल कागजी साबित हुआ। गांव में आने के बाद अब भी उसे राशन लेने के लिए दूसरे गांव जाना पड़ रहा है और पशुओं के लिए हरा चारा नहीं मिलने पर वह सूखे चारे से ही पशुओं का पेट भर रहे हैं। गुरदीप सिंह ने बताया कि गांव में उनके वोट काटने और उनकी बिजली- पानी सप्लाई को भी बंद करने की धमकियां लगातार दी जा रही हैं।

गुरदीप सिंह ने आशंका जताई है कि उसके बेटे और बहू को भी जान का खतरा है। लड़की के परिजन और पंचायती लोग बेटे-बहू की हत्या कर सकते हैं। वहीं इस पूरे मामले पर गांव के सरपंच बलजिंदर सिंह का कहना है कि गांव में गुरदीप सिंह के लड़के द्वारा गांव की लड़की से प्रेम विवाह करने के मामले को लेकर पंचायत बुलाई गई थी लेकिन पंचायत में गुरदीप सिंह के परिवार का हुक्का पानी बंद किए जाने जैसा कोई फैसला नहीं लिया गया था। गुरदीप सिंह को पंचायत में बुलाया गया था लेकिन गुरदीप सिंह पंचायत में नहीं आया जिसके बाद मौजूद पंचायती लोगों ने घर जाकर गुरदीप सिंह को लड़की को तलाशने के बारे में कहा था।

सरपंच ने अपने ऊपर और पंचायत पर लगे हुक्का पानी बंद करने के आरोपों को सिरे से नकार दिया है। वहीं पूरे मामले पर डीएसपी उमेद सिंह से बात की गई तो उन्होंने बताया कि नकटा गांव में एक लड़के द्वारा गांव की लड़की से प्रेम विवाह करने को लेकर लड़के के परिवार और लड़की के परिजनों के बीच मनमुटाव था और गांव में मामले को लेकर पंचायत बुलाई गई थी।

डीएसपी ने बताया कि पंचायत में लड़के के पिता नहीं पहुंचे और पंचायत की बेज्जती का आरोप लड़के के पिता पर लगा जिसके बाद मामला पुलिस के पास पहुंचा तो दोनों पक्षों को थाने में बुलाकर उनके मनमुटाव दूर के किए गए। डीएसपी ने कहा कि अगर फिर भी लड़के के पिता को कोई खतरा महसूस होता है या कोई शिकायत लड़के के पिता द्वारा पुलिस को दोबारा दी जाती है तो पुलिस मामले पर कार्रवाई करेगी।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

अब आम नागरिक ई-सचिवालय पोर्टल से समय लेकर कर सकेगा किसी भी मंत्री से वीसी : उपायुक्त डॉ. बांगड़

SYLके बहाने सीएम की शिकायत करने के लिए PM से मिल रहे है सांसद

अमोनिया रिसाव की घटना को लेकर भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने क्षेत्र का दौरा कर लिया जायजा