हिसार

जेब खर्ची से पैसा निकाल बच्चों ने किए 15 लाख रुपए दान

हिसार,
सम्पर्ण दिवस के अवसर पर न्यू लाहौरिया सीनियर सेकैंडरी स्कूल के विद्यार्थियों ने 15 लाख रुपए एकत्रित करके शहर की समाजसेवी संस्थाओं में दान दिए। इतना ही नहीं इन पैसों से उड़ीसा के आदिवासियों के लिए कपड़े खरीदकर भेजे गए और स्कूल के एक छात्र को उपचार के लिए नगद पैसे भी दिए गए। स्कूल के चैयरमेन प्यारे लाल लाहौरिया ने बताया कि उनके ट्रस्ट द्वारा सत्र के आरंभ में सभी बच्चों को एक गुल्लक दी जाती है। इस गुल्लक में बच्चों को रोजाना एक रुपया जेबखर्ची से देश और समाजोत्थान के लिए डालने को कहा जाता है। प्रत्येक वर्ष 25 दिसंबर को सम्पर्ण दिवस से एक सप्ताह पहले सभी गुल्लक को अध्यापक खोलते है। सबसे अधिक पैसे एकत्रित करने वाले बच्चे को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया जाता है। 25 दिसंबर के दिन यह धन सभी समाजसेवी संस्थाओं में वितरित कर दिया जाता है।
आज स्कूल में सम्पर्ण दिवस समारोह का भव्य आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत मेयर गौतम सरदाना, ​हरियाणा शिक्षा बोर्ड के चैयरमेन डा. जगबीर सिंह, समाजसेवी जुगल किशोर, प्राचार्य कौशल्या गोस्वामी व निदेशक डीके भरद्वाज ने दीप प्रज्ज्वलित करके की। कार्यक्रम में शहर की 22 समाजिक संस्थाओं को सम्मानित किया गया और बच्चों द्वारा ए​कत्रित किए गए 10 लाख 22 हजार के चैक इन्हें सौंपे गए। समारोह के दौरान स्कूल के एक छात्र को गूर्दे के उपचार के लिए भी नगद राशि भेंट की गई। उड़ीसा के आदिवासियों के लिए 200 साड़ी, 200 धोती, 200 कुर्ता, 200 अंगोछे, 211 बच्चों के रेडिमेेड ड्रेस व 60 रेडिमेड शर्ट भी भेजी गई।
स्कूल के चैयरमेन प्यारे लाल लाहौरिया ने बताया कि इस कार्यक्रम के आयोजन का मुख्य उद्देश्य बच्चों में देशभक्ति, समाजोत्थान और दान देने के प्रवृत्ति को बढ़ाना है। ऐसे कार्यक्रमोें से बच्चों में संस्कार पैदा होते है। वे नैतिकता की तरफ अग्रसर रहते है। मेयर गौतम सरदाना के स्कूल और विद्यार्थियों के इस कार्य की प्रशंसा करते हुए इसे ईश्वर सेवा करार दिया।
इस अवसर पर जगदीश तोशामिया, अनिल महता, सुरेंद्र लाहौरिया, ऋषि सैनी, विजय शर्मा, कमल सर्राफ, रतन लाल कामरा, राजेंद्र गोयल, पीके संधीर, सुरेंद्र कुच्छल, आनंद प्रकाश गुप्ता, मुनीष जैन, डा. सुमन यादव, समता गर्ग, महिपाल यादव, विकास लाहौरिया, रामनिवास, रविंद्र सिंघल, नानक महता, महाबीर सैनी, नरेश बंसल, मनोज सर्राफ, राजेंद्र फोगाट, दया प्रकाश सर्राफ, राजेंद्र गुप्ता, पवन गर्ग, नरेश सिंगल, बृज भूषण जैन, दीन दयाल गौरखपुरियां, डा. रमेश आर्य, कैलाशचंद्र, देवेंद्र उप्पल, डा.प्रमोद योगार्थी, प्रमोद लाम्बा, राजेंद्र लाहौरिया, सम्पत सिंह, नरेंद्र लाहौरिया सहित काफी संख्या में समाजसेवी और गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

सेवा भारती ने धूमधाम से मनाया स्वतंत्रता दिवस, समाजसेवी एडवोकेट सतपाल भांभू ने किया ध्वजारोहण

Jeewan Aadhar Editor Desk

विवाह समारोह को लेकर होटल संचालक को कारण बताओ नोटिस

Jeewan Aadhar Editor Desk

सांसद व राज्यमंत्री ने कोरोना राहत कोष में दिया सहयोग