हिसार

जींद-आदमपुर वाया बरवाला, अग्रोहा सड़क की चौड़ाई 5 से बढ़ाकर की जाएगी 10 मीटर

हिसार,
प्रदेश सरकार ने जींद-बरवाला-अग्रोहा-आदमपुर रोड व हांसी जींद रोड से मोठ लोहारी तक दो सड़कों के पुनर्निर्माण व चौड़ाकरण कार्य को मंजूरी देते हुए इनके लिए 47 करोड़ 88 लाख 17 हजार रुपये जारी किए हैं।
सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इसी वर्ष 14 अगस्त को जींद, बरवाला, अग्रोहा, आदमपुर रोड के पुनर्निर्माण व चौड़कारण की घोषणा की थी। स्टेट हाइवे नंबर 10 होने के कारण यह सड़क बहुत महत्वपूर्ण है जो जिला के अनेक गांवों को राष्ट्रीय राजमार्ग-10 से जोड़ती है। 21.78 किलोमीटर लंबाई की यह सड़क पिछले काफी समय से जर्जर हालत में थी। अलग-अलग स्थानों पर इस सड़क की चौड़ाई अलग-अलग है और राजस्थान को पंजाब राज्य से जोड़ने वाली यह सड़क हरियाणा के कई जिलों के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है।
लोगों की मांग पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस सड़क का पुनर्निर्माण करवाने व चौड़ाई बढ़ाने की घोषणा की थी। इस सड़क की चौड़ाई को अब 5.5 मीटर से बढ़ाकर 10 मीटर किया जाएगा। इससे इस सड़क पर होने वाला आवागमन आसान व तेज हो सकेगा तथा चालकों को सुविधा होगी। पीडब्ल्यूडी बीएंडआर ने इस सड़क के पुनर्निर्माण व चौड़ाई बढ़ाने का प्रस्ताव बनाकर प्रदेश सरकार को भेजा था जिसे मंजूर करते हुए सरकार ने इसके लिए 42 करोड़ 82 लाख 9 हजार रुपये जारी किए हैं।
इसके अलावा प्रदेश सरकार ने हांसी-जींद रोड से मोठ लोहारी तक बनी 7.85 किलोमीटर लंबी सड़क के पुनर्निर्माण व चौड़ाई बढ़ाने के कार्य के लिए 5 करोड़ 6 लाख 8 हजार रुपये जारी किए हैं। इस कार्य को करवाने की घोषणा मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 13 अगस्त 2018 को की थी। जिला हिसार के अलावा यह सड़क अन्य जिलों के कई गांवों व जींद-हांसी रोड को स्टेट हाइवे नंबर 12 से जोड़ती है। इस सड़क पर निरंतर भारी वाहनों का आवागमन रहता है जिससे यह सड़क काफी समय से क्षतिग्रस्त थी और कई गांवों के लोगों की लंबे समय से की जा रही मांग के मद्देनजर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस सड़क का फिर से निर्माण करवाने तथा इसकी चौड़ाई बढ़ाने की घोषणा की थी। पुनर्निर्माण के साथ इस सड़क की चौड़ाई को 5.50 मीटर से बढ़ाकर 7 मीटर किया जाएगा।
मुख्यमंत्री घोषणा के अनुरूप पीडब्ल्यूडी बीएंडआर ने इस सड़क के पुनर्निर्माण व चौड़ाई बढ़ाने के कार्य के लिए 5 करोड़ 6 लाख 8 हजार रुपये का प्रस्ताव बनाकर सरकार को भेजा था। सरकार ने इसे मंजूर करते हुए इसके लिए बजट जारी कर दिया है। जल्द ही इन सड़कों के पुनर्निर्माण का कार्य शुरू करवा दिया जाएगा।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

सेवक सभा के संस्थापक की याद में नि:शुल्क उपलब्ध करवाई चिकित्सा सुविधाएं

बस ने स्कूटी चालक को कुचला, मौके पर हुई मौत

संघर्ष की जीत : आंगनवाड़ी वर्करों व हेल्परों का मानदेय बढ़ा