हिसार

सनियाना में प्लाईबोर्ड फैक्ट्री में भीषण आग, उकलाना में नहीं मिली फायर बिग्रेड की गाड़ी,लाखों के नुकसान का अनुमान

हिसार,
उकलाना के पास स्थित सनियाना गांव में एक प्लाईबोर्ड बनाने की फैक्ट्री में आग लग गई। आग से लाखों रुपयों की लकड़ी जलकर राख हो गई। उकलाना में फायर बिग्रेड न मिलने के कारण आग फैलती चली गई और पूरी फैक्ट्री को अपनी चपेट में लिया। बाद में बरवाला, टोहाना व नरवाना से आई फायर बिग्रेड की गाड़ियों ने आग पर काबू करने का प्रयास किया। शुरुआती दौर में माना जा रहा है कि आग लगने का कारण शॉट सर्किट रहा है।
जानकारी के मुताबिक, भूना रोड पर स्थित दीक्षा इंटरप्राइजेज में प्लाईबोर्ड बनाने का काम होता है। रविवार सुबह करीब साढ़े चार बजे फैक्ट्री में आग लग गई। फैक्ट्री मालिक रामअवतार गोयल के अनुसार आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट है। फैक्ट्री में लकड़ी को चीर कर हल्की परत वाली सलाइड बना कच्चे माल के तौर पर रखी गई थी। माना जा रहा है शॉर्ट सर्किट से शुरुआत में आग इन्हीं स्लाइड में लगी। इसके बाद आग फैलती गई और आसपास लकड़ियों व मशीनों को भी अपनी चपेट में ले लिया। आग लगने से दूर—दूर तक धूएं के गुंबार दिखाई देने लगे। आसपास के लोगों व मजूदरों ने शुरुआती दौर में अपने स्तर पर आग पर काबू पाने की कोशिश की, लेकिन आग बढ़ती गई। तुरंत नरवाना, टोहाना तथा बरवाला से फायर बिग्रेड की गाड़िया बुलाई गई और आग पर काबू पाने की कोशिश की गई।
उकलाना में नहीं मिली फायर बिग्रेड
रामअवतार गोयल ने बताया फैक्ट्री में सो रहे मजदूरों ने उनको फोन पर आग की सूचना दी। वे लगातार उकालाना फायर बिग्रेड कार्यालय में फोन करते रहे, लेकिन किसी ने फोन नहीं उठाया। बाद में वे फायर बिग्रेड कार्यालय में गए, लेकिन यहां उन्हें फायर बिग्रेड की गाड़ी नहीं मिली। इसके बाद टोहाना, नरवाना और बरवाला से फायर बिग्रेड की गाड़ियों को बुलाया गया। सुबह साढ़े चार बजे लगी आग सवा नौ बजे तक पूर्ण रुप से काबू नहीं आई। समाचार लिखे जाने तक फायर बिग्रेड की गाड़िया आग पर काबू पाने का प्रयास कर रही है।
ज्वलनशील है कच्चा माल
प्लाईबोर्ड बनाने के लिए पॉपूलर की लकड़ी की बारिक स्लाइड्स का प्रयोग किया जाता है। यह अत्यंत ज्वलनशील होता है। इनमें सिगरेट, जलती तीली या छोटी चिंगारी से भी आग लग सकती है। इन स्लाइड्स को मशीनी दवाब के साथ बोर्ड में तबदील किया जाता है। फैक्ट्री में बोर्ड बनाने के लिए काफी मात्रा में स्लाइड्स रखी थी। शॉर्ट सर्किट से इनमें आग लगी और फिर फैक्ट्री आग की चपेट में आ गई।

राजनीति के समाचार..घटनाएं..पढ़ने के लिए यहां क्लिक करे। देश—विदेश की राजनीति..क्रांति से लेकर राजनीति इतिहास—सब कुछ..बस एक क्लिक करके पढ़े।

Related posts

20 सितंबर को होंगे रोड जाम, 25 को देश बंद का ऐलान : गुरनाम सिंह चढूनी

Jeewan Aadhar Editor Desk

जैन तेरापंथ युवक परिषद् को व्यापार मंडल ने दिए 5 आक्सीजन कंसंट्रेटर, विधायक वर्कर्स ने दी किट सामग्री

नवरात्रों में कीर्तन कर किया माता का गुणगान