फतेहाबाद

बोर्ड परीक्षा में शत-प्रतिशत रिजल्ट देने वाले स्कूल को डीसी ने की 20 लाख रुपये देने की घोषणा

फतेहाबाद (साहिल रुखाया)
उपायुक्त धीरेन्द्र खडग़टा ने घोषणा की है कि जो स्कूल हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की कक्षाओं में शत प्रतिशत परिणाम देगा, ऐसे स्कूलों को डी-प्लान के तहत विकास कार्यों के लिए 20 लाख रुपये की राशि जिला प्रशासन की ओर से दी जाएगी। उपायुक्त बुधवार को शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित मुख्यमंत्री सक्षम विद्यालय परियोजना हरियाणा के तहत आयोजित एक सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे। उपायुक्त ने कहा कि उन्होंने पहले भी ऐसे स्कूलों को दस लाख रुपये देने की घोषणा की है, जो सक्षम हरियाणा बेहतर प्रदर्शन करेगा। उन्होंने जिला के चार खंडों, भट्टू कलां, भूना, फतेहाबाद और जाखल को सक्षम होने और रतिया तथा टोहाना के सक्षम नजदीक होने की बधाई दी तथा उनकी टीमों को स्मृति चिह्न व प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित भी किया।
उन्होंने कहा कि भट्टू कलां, जाखल, भूना और फतेहाबाद में कक्षा 3, 5 और 7 का रिजल्ट 83 प्रतिशत से ज्यादा रहा है। इसलिए वे राज्य स्तर पर सक्षम खंड घोषित हुए है। अब इन खंडों में सक्षम प्लस की दिशा में काम शुरू किया जाएगा। इसके तहत कक्षा 4, 6 व 8 को लक्षित किया गया है। उन्होंने कहा कि रतिया खंड का 76 प्रतिशत और टोहाना खंड का 72 प्रतिशत सक्षम रिजल्ट घोषित हुआ है जो हरियाणा के परिदृश्य में सक्षम नजदीक खंड माने गए है। उपायुक्त ने इन खंडों में तैनात टीम से कहा कि वे और मजबूती के साथ टीमवर्क के रूप में कार्य करते हुए इन खंडों को सक्षम घोषित करवाने की दिशा में काम करे।
उपायुक्त शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे नियुक्त किए गए स्टार टीचर को प्रोत्साहित करे और गणतंत्र दिवस तथा स्वतंत्रता दिवस समारोह में इन टीचर्स को सम्मानित करवाए। उन्होंने कहा कि जिला में अभी तक 80 स्टार टीचर नियुक्त किए गए है। शिक्षा विभाग को निर्देश देते हुए उपायुक्त ने और अधिक स्टार टीचर नियुक्त करने को कहा। उपायुक्त ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों से कहा कि वे ऐसे स्कूलों का चयन करे, जिसने सक्षम हरियाणा योजना के तहत बेहतर परिणाम दिया है, उन स्कूलों में डी-प्लान के तहत क्या-क्या विकास कार्य करवाए जा सकते हैं उसकी प्लानिंग कर अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय में भिजवाए।
बैठक में एडीसी डॉ. सुभीता ढाका, डीईओ दयानंद सिहाग, डीईईओ देवेन्द्र कुंडु, सीएमजीजीए सुश्री प्रियंका कंडोला, डिप्टी डीईओ भागीरथ पंवार, डाईट मताना प्राचार्य संगीता बिश्रोई सहित शिक्षा विभाग की खंड व जिला स्तरीय टीम के सदस्य मौजूद रहे।

राजनीति के समाचार..घटनाएं..पढ़ने के लिए यहां क्लिक करे। देश—विदेश की राजनीति..क्रांति से लेकर राजनीति इतिहास—सब कुछ..बस एक क्लिक करके पढ़े।

Related posts

फतेहबाद ने मारी बाजी,257 गांव हुए पॉलीथिन कूड़ा मुक्त

फ्युचर मेकर की सीलिंग ने कई कंपनियों का बिस्तर किया गोल, ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायतों का दौर आरंभ

Jeewan Aadhar Editor Desk

कार-बाइक में टक्कर, सीसीटीवी कैमरे कैद हुई दुर्घटना