हिसार

एलपीजी बॉटलिग प्लांट में आग… आग… की आवाज के साथ दौड़ पड़े कर्मी, हरकत में आई टीम

हिसार,
आज भारत पैट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड के धांसू रोड स्थित एलपीजी बॉटलिग प्लांट में आपातकालीन विनाश प्रबंधन योजना डिजास्टर कंट्रोल मैनेजमेंट प्लान के तहत एक मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। इस दौरान संयंत्र में जब सामान्य परिचाल चल रहा था, तब अचानक एलपीजी के स्टोरेज टैंक की पाइप लाइन से गैस रिसाव शुरू हो गया जिसे देखते ही वहां कार्यरत्त कर्मचारी ने लीक-लीक चिल्लाना शुरू किया और सह कर्मचारी ने मेन्युल कॉल प्वाईंट दबाया जिससे समस्त संयंत्र में परिचालन बंद हो गया व आपातकालीन सायरन बजने लगा। इसी दौरान एलपीजी रिसाव को रोकने की कोशिश में पाइप लाइन ने आग पकड़ ली और वहां कार्यरत्त कर्मचारी ने 10 कि. का अग्रि शमन यंत्र चलाया। इसके तुरंत बाद फायर फाइटिंग टीम ने अपनी-अपनी स्थिति संभाली और आग बुझाने की कोशिश की गई। आग न बुझने के कारण, फायर चीफ द्वारा डिजास्टर घोषित किया गया। फायर फाइटिंग टीम ने डीसीपी, मॉनिटर, हाइड्रेंट व स्प्रिंकलर चलाकर आग पर काबू पा लिया गया।
ड्रिल का जायजा लेने के लिए हिसार की सहायक औद्योगिक इकाइयों जिंदल स्टेनलेश स्टील, जिंदल इंडस्ट्री, एच.पी. कॉटन, डी.सी.एम. के सुरक्षा अधिकारियों ने पहुंच कर इस हादसे को टालने में मदद की व आवश्यक सुझाव दिए। ड्रिल के बाद उन्होंने बताया कि इस तरह की ड्रिल करते रहने से हमारी किसी भी दुर्घटना का सामना करने की तैयारी बनी रहती है। उन्होंने मैनाक मुखर्जी प्रादेशिक प्रबंधक व मानवाशिस मुखर्जी प्रादेशिक समन्वयक हिसार के निर्देश में बखूबी फायर फाइटिंग कर के आग पर काबू पाने एवं प्लांट की फायर फाइटिंग सिस्टम व कर्मचारियों की सराहना की। ड्रिल में विशेषकर कंपनी के सुरक्षा अधिकारी नवीन कुमार, सुरेंद्र चौहान, हरी शंकर, सुदर्शन मुखीजा, रजिंद्र सिंह, रामसिंह, प्रेम चुघ, धर्मपाल जोशी, सतबीर सोलंकी ने अपनी कत्र्तव्यपरायणता का परिचय दिया।
अंत में मानवाशिस मुखर्जी प्रादेशिक समन्वयक भारत पैट्रोलियम कार्पोरेशन हिसार द्वारा सभी का धन्यवाद किया गया व जिला प्रशासन को आश्वासन दिया कि भारत पैट्रोलियम कार्पोरेशन एल.पी.जी. प्लांट और इसके कर्मचारी किसी भी विपदा से निपटने के लिए तत्पर रहेंगे।

Related posts

एन्हासमेंट स्कीम के प्रति सेक्टर 16-17 वासियों मे रोष, 17 को करेंगे बैठक

कश्मीर में बंद बड़े मंदिर खुलवाने का प्रयास करेगी संत समिति : अविचल दास

Jeewan Aadhar Editor Desk

रमेश लोहिया लगातार 12वीं बार लोहा व्यापार मंडल के प्रधान बने