देश

घर में लगे स्मार्ट टीवी में बन गई अंतरंग वीडियो, ईमेल से मांगी गई 40 लाख की राशि

सूरत,
हाईप्रोफाइल घर की एक महिला के पास एक ईमेल भेज मांग की गई क‍ि वह 5 ब‍िटकॉइन (करीब 40 लाख रुपये ) उन्हें दे। ईमेल के साथ मह‍िला का पोर्न साइट पर वीड‍ियो भी भेजा गया। उसमें उनके बेडरूम का अंतरंग वीड‍ियो पोर्न साइट पर अपलोड था। ईमेल भेजने वाले ने मांग मानने पर यह वीड‍ियो ड‍िलीट करने की बात कही। महिला ने इस मामले में सायबर एक्सपर्ट की मदद लेती हैं जो एक हैरतअंगेज खुलासा होता है। मह‍िला को पता चलता है क‍ि उनका अश्लील वीड‍ियो, उनके घर में लगे स्मार्ट टीवी की वजह से बनकर हैकर्स के हाथों में पहुंच गया था। यह सनसनीखेज घटना गुजरात के सूरत की है।
सायबर एक्सपर्ट ने जब मह‍िला के घर की जांच की तो पता चला क‍ि उनके घर में स्मार्ट टीवी लगा था ज‍िसमें कैमरा भी इन ब‍िल्ट था। दरअसल, स्मार्ट टीवी को चलाने के ल‍िए इंटरनेट की जरूरत पड़ती है। यह इंटरनेट ज्यादातर, हम अपने मोबाइल का हॉट स्पॉट चालू कर टीवी के ल‍िए इस्तेमाल करते हैं। मोबाइल में कई सारे एप्स डाउनलोड होते हैं ज‍िसमें से कई एप्स में यह कंडीशन होती है क‍ि वह माइक्रोफोन, कैमरा, कॉन्टेक्ट का यूज कर सकते हैं। इसी का फायदा हैकर्स उठाते हैं और लगातार मोबाइल का डाटा स्टोर करते रहते हैं। फ‍िर वह एक सॉफ्टवेयर की मदद से डाटा फिल्टर करते हैं और ब्लैकमेल‍िंग के ल‍िए ईमेल या अन्य साधनों का इस्तेमाल करते हैं।
इस केस में भी कुछ ऐसा ही हुआ था। स्मार्ट टीवी का स्व‍िच ऑफ नहीं क‍िया गया था। इस वजह से उनके बेडरूम में अतंरंग पलों का वीड‍ियो स्मार्ट टीवी के माध्यम से हैकर्स र‍िकॉर्ड करते रहे और फ‍िर उसे पोर्न साइट पर अपलोड कर द‍िया। उसके बाद ईमेल के द्वारा मह‍िला से पैसे की मांग की गई और कहा गया क‍ि वह वीड‍ियो पोर्न साइट से हटा देंगे। मह‍िला ने उनकी बात नहीं मानी और सायबर एक्सपर्ट की मदद ली। एक्सपर्ट ने उन सब वीड‍ियो को उस पोर्न साइट से ड‍िलीट तो करवा द‍िया लेक‍िन उन्हें इस बात का भी अंदेशा रहता है क‍ि पता नहीं यह वीड‍ियो इंटरनेट के डार्क बेव एर‍िए में कहां-कहां होगा।
इससे बचने के ल‍िए सायबर एक्सपर्ट ने सलाह दी क‍ि मोबाइल या स्मार्ट टीवी में गैर जरूरी एप्लीकेशन न रखे, मोबाइल या टीवी में कोई भी एप्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद उसमें अलग-अलग एक्सेस मांगा जाता है। जो जरूरी न हो उस एक्सेस को साझा न करें। टीवी में जब तक जरूरी न हो तब तक इंटरनेट कनेक्शन का इस्तेमाल नहीं करें। टीवी ऑफलाइन मोड में नहीं बल्कि स्विच आफ मोड में रखना चाहिए। टीवी के फ्रंट कैमरे को बंद कर दिया जाना चाहिए।

Related posts

गूगल पर सर्च कीज‍िए सबसे अच्‍छा टॉयलेट पेपर, दिखता है पाकिस्तानी झंडा

Jeewan Aadhar Editor Desk

कबूतरबाज़ इंस्पेक्टर सहयोगियों समेत गिरफ्तार, एक इंस्पेक्टर फरार

शादी से पहले नकदी और गहने लेकर दुल्हन परिवार समेत फरार

Jeewan Aadhar Editor Desk