देश

ज्वाइंट सीपी मुरलीधर की मुस्तैदी ने बचाई आत्महत्या कर रहे व्यक्ति की जान

कोलकाता,
फेसबुक पर लाइव होकर आत्महत्या करने की कोशिश करने वाले एक युवक को पुलिस की सक्रियता से बचाया जा सका। उक्त युवक छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में खुदकुशी की कोशिश कर रहा था, जिसे बचाने की कोशिश कोलकाता से की गयी। घटना की सूचना सबसे पहले कोलकाता पुलिस के संयुक्त आयुक्त (अपराध) मुरलीधर शर्मा को मिली। इसके तुरंत बाद उन्होंने फेसबुक अथॉरिटी से संपर्क कर व्यक्ति की पूरी जानकारी एकत्रित की और बिना किसी देरी के बिलासपुर पुलिस से संपर्क साध व्यक्ति की जान बचाने में कामयाब हुए।
कब और क्या हुआ
महानगर के नाकतला इलाके में रहने वाले राजेश दास नामक युवक ने गुरुवार की रात करीब 10 बजे फेसबुक पर एक व्यक्ति को लाइव देखा। फेसबुक लाइव कर वह व्यक्ति खुद के गले में ‍फंदा डाल कर जान देने की बातें कह रहा था। राजेश ने देरी किये बगैर कोलकाता पुलिस के संयुक्त आयुक्त (अपराध) मुरलीधर शर्मा से फोन पर संपर्क कर मामले की पूरी जानकारी उन्हें दी।
साथ ही उन्होंने फेसबुक लाइव का एक लिंक भी पुलिस अधिकारी को भेजा। मामले का पता के बाद पुलिस अधिकारी मुरलीधर शर्मा के निर्देश पर कोलकाता पुलिस की गुप्तचर शाखा की ओर से फेसबुक अथॉरिटी से संपर्क किया गया। व्यक्ति के बिलासपुर में होने की बात का पता चला। तुरंत बिलासपुर के पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल को पूरी जानकारी दी गयी। इस दौरान कोलकाता पुलिस के संयुक्त आयुक्त (अपराध) मुरलीधर शर्मा ने लगातार फेसबुक के जरिए व्यक्ति पर नजर बनाए रखी और उसे बातचीत में उलझाए रखा।
फेसबुक अथॉरिटी और कोलकाता पुलिस की जानकारी के आधार पर पुलिस रात करीब 11.15 बजे व्यक्ति के घर पर पहुंच गयी और उसे आत्महत्या करने से रोक लिया गया।
पत्नी से हुआ था झगड़ा
बिलासपुर के पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल ने कहा कि वह व्यक्ति मानसिक रूप से काफी परेशान था। गुरुवार की शाम को उसका अपनी पत्नी के साथ झगड़ा हुआ था। गुस्से में पत्नी अपने बच्चे को लेकर घर से बाहर चली गयी थी।
इस बात से परेशान होकर उसने अपनी जान देने की ठानी और फेसबुक लाइव कर फंदे पर झूलने की कोशिश करने लगा। पुलिस के समझाने पर उक्त व्यक्ति की पत्नी वापस घर आ गयी हैं। व्यक्ति की मनोचिकित्सक से काउंसलिंग भी करायी गयी है।

Related posts

रायपुर अस्पताल में लगी आग, 5 लोगों की मौत

रिकॉर्ड महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, 70 पैसे महंगा हुआ पेट्रोल, डीजल पर 86 पैसे बढ़े

CBSE परीक्षाओं में होगा बड़ा बदलाव