हिसार

छावनी में बनी अनाधिकृत कालोनियों को हटाया

हिसार,
हिसार कैंट स्थित सैन्य छावनी में बनी अनाधिकृत मजदूर कालोनियों को यहां से हटाकर अन्यत्र स्थानांतरित कर दिया गया है। पिछले दिनों तीन संदिग्ध व्यक्तियों के पकड़े जाने के बाद सैन्य स्टेशन की सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने की श्रंखला के तहत यह कार्य किया गया है।
उल्लेखनीय है कि हिसार सैन्य स्टेशन में एमईएस के ठेकेदारों द्वारा काफी लंबे समय से मजदूरों के लिए कई कालोनियां स्थापित कर दी गई थीं। आज इन अनाधिकृत मजदूर कालोनियों को स्थानांतरित करने का अभियान चलाया गया। एमईएस अधिकारियों और ठेकेदारों को अवैध आवास खाली करने के लिए अगस्त 2018 से नोटिस दिए गए थे। इसके अलावा एमईएस बिल्डर एसोसिएशन द्वारा भी अवैध बस्तियों को खाली करने के लिए मई 2019 में सभी नागरिक ठेकेदारों को अग्रिम चेतावनियां और नोटिस जारी किए गए थे। सैन्य अधिकारियों द्वारा सभी नागरिक व मानवीय पहलुओं को ध्यान में रखते हुए सावधानी और संयम के साथ अनाधिकृत कालोनियों के निर्वासित हिस्सों को ध्वस्त किया गया और किसी भी व्यक्ति को चोट अथवा संपत्ति को नुकसान पहुंचाए बिना सुचारू रूप से पुनर्वास सुनिश्चित किया गया।
सैन्य स्टेशन के भीतर कई मजदूर कालोनियां मुख्य रूप से एमईएस ठेकेदारों द्वारा कार्यरत मजदूरों के लिए बसाई गई थी। इन्हें शुरू में मानवीय विचारों को ध्यान में रखते हुए बसने दिया गया था। हालांकि जैसे-जैसे समय बीतता गया, खराब स्वच्छता स्थितियों के अलावा जीर्ण और अस्थायी झोपडिय़ों ने सार्वजनिक स्वास्थ्य और नागरिक जीवन व संपत्ति के लिए खतरा पैदा कर दिया।
इनके अलावा पिछले दिनों सैन्य स्टेशन से तीन संदिग्ध व्यक्ति पकड़े गए थे जिनके पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी के साथ संबंध होने की संभावना थी। इन सबके मद्देनजर सैन्य स्टेशन की सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए स्टेशन के सैन्य अधिकारियों द्वारा छावनी के भीतर एक निर्दिष्ट कॉलोनी में ऐसी झुग्गियों के निवासियों को स्थानांतरित करने का निर्णय लिया गया और इस पर तेजी से कार्रवाई करते हुए इस कार्य को संपन्न करवाया गया।

Related posts

यज्ञ-हवन विश्व कल्याण संस्था ने किया यज्ञ-हवन व मानवता सम्मान समारोह

पेटवाड़ मामले में 36 दोषियों को कैद व जुर्माना, जुर्माना न भरने पर काटनी होगी अतिरिक्त कैद

अच्छाई व बुराई की लड़ाई में विजय हमेशा अच्छाई की होती : गर्ग