हिसार

किसान 15 से करवाएं भावांतर भरपाई योजना में पंजीकरण

बागवानी विभाग ने पीरांवाली में जागरूकता शिविर लगाकर किसानों को योजना के बारे में जागरूक किया

हिसार
भावांतर भरपाई योजना के तहत बागवानी विभाग ने आज गांव पीरांवाली में जागरुकता शिविर का आयोजन किया। कार्यक्रम के दौरान उद्यान विकास अधिकारी डॉ. राजेंद्र सिंह ने बताया कि किसानों को भावांतर भरपाई योजना के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है, क्योंकि वे इसके तहत शामिल की गई फसलों पर सरकार द्वारा निर्धारित संरक्षित भाव प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि 15 दिसंबर से शिमला मिर्च, बैंगन, टमाटर व प्याज का पंजीकरण शुरू होगा। ये फसलें बोने वाले किसान योजना के तहत अपना पंजीकरण जरूर करवाएं।
उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत प्रदेश सरकार द्वारा आलू, प्याज, गोभी, टमाटर, गाजर, मटर, बंैगन, शिमला मिर्च, अमरूद व किन्नू के संरक्षित मूल्य निर्धारित किए गए हैं। सरकार द्वारा भावांतर भरपाई योजना के तहत बागवानी फसलों के लिए 50 हजार रुपये से लेकर 10 हजार रुपए तक आमदनी सुनिश्चित की गई है। इस योजना का उद्देश्य फसलों के कम भाव होने से किसानों को जोखिम से बचाना व किसानों को फसल विविधिकरण की तरफ मोडऩा है। इन फसलों के निर्धारित मूल्य से कम दाम मिलने पर बीच के अंतर की भरपाई सरकार द्वारा भरपाई की जाएगी।
उन्होंने बताया कि इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए मेरी फसल-मेरा ब्यौरा की वेबसाइट के माध्यम से व स्वयं किसान द्वारा भी अपना पंजीकरण करवाया जा सकता है। पंजीकरण संबंधी सुविधा के लिए बागवानी विभाग द्वारा गांवों में घर-घर जाकर भावांतर भरपाई योजना का पंजीकरण किया जाता है। कोई भी किसान अपना पंजीकरण नि:शुल्क करवा सकते हैं। इसके अलावा किसान कृषि विभाग, बागवानी विभाग व मार्केटिंग बोर्ड के कार्यालय में भी अपना पंजीकरण करवा सकते हैं।
उन्होंने बताया कि किसान उत्पादन बेचते समय पर जे-फार्म अवश्य प्राप्त करें ताकि उन्हें इस योजना का सही लाभ मिल सके। उन्होंने बताया कि 15 दिसंबर से शिमला मिर्च, बैंगन, टमाटर व प्याज का पंजीकरण शुरू होगा। किसान इन फसलों का पंजीकरण अवश्य करवाएं ताकि योजना का लाभ उठा सकें। पंजीकरण के समय किसान अपने साथ आवश्यक दस्तावेज जैसे खसरा एवं किला नंबर, आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर व खाता संख्या साथ अवश्य ले जाएं। इस अवसर पर डॉ. राजेंद्र सिंह ने बागवानी विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में किसानों को विस्तार से जानकारी दी।
कृषि अधिकारी डॉ. जयकिशन ने कृषि विभाग द्वारा चलाए जा रही योजनाओं के बारे में विस्तारपूर्वक बताया कि किस प्रकार किसान नई तकनीक अपनाकर अपनी आय दोगुनी कर सकता है। उन्होंने बताया कि सरकार किसानों के हित में फल व सब्जियों से संबंधित अनेक कदम उठा रही है ताकि किसान खुशहाल जीवन जी सकें। मार्केटिंग कमेटी हांसी से विजेंद्र सिंह ने किसानों को मार्केटिंग बोर्ड द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में जानकारी दी और फसलों का पंजीकरण करने के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि किसान मेरी फसल-मेरा ब्यौरा की वेबसाइट पर जाकर स्वंय अपनी फसलों का घर बैठे ही पंजीकरण कर सकते है या कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर भी अपना पंजीकरण करवा सकते हैं।

Related posts

उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने नारनौंद अनाज मंडी का दौरा कर फसल खरीद प्रबंधों का लिया जायजा

Jeewan Aadhar Editor Desk

हिसार :अस्पताल का डीईओ, बैंक कर्मचारी, बाप—बेटा—बेटी सहित 10 मिले कोरोना पॉजिटिव

बिश्नोई समाज ने दिया था पर्यावरण का बड़ा संदेश, जानें पर्यावरण के लिए हुए 4 बड़े आंदोलन