हिसार

उपायुक्त ने सर्द मौसम से बचने को जारी की एडवाइजरी

अधिकारियों को दिए स्थिति पर नजर रखने के निर्देश

हिसार
सर्द मौसम के मद्देनजर उपायुक्त अशोक कुमार मीणा ने जिलावासियों के लिए बचाव संबंधी एडवाइजरी जारी की है। इसके साथ ही उन्होंने संबंधित अधिकारियों को स्थिति पर नजर रखने व जरूरत के अनुसार कदम उठाने के निर्देश जारी किए हैं।
उपायुक्त अशोक कुमार मीणा ने बताया कि प्रदेश में चल रहे सर्द मौसम के मद्देनजर जिलावासियों को सर्दी से बचाव के लिए जरूरी सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। उन्होंने कहा कि जहां तक संभव हो, चारदीवारी के भीतर रहना चाहिए ताकि सर्द हवाओं से बचाव हो सके। मीडिया तंत्र के माध्यम से मौसम संबंधी जानकारी लेते रहें। अपने आसपास रहने वाले अकेले व्यक्तियों, विशेषकर वृद्घजनों की देखरेख करें। घर, रहने के कमरे व शरीर को गर्म रखने के संभावित उपाय जरूर सुनिश्चित करें। इसके लिए गर्म खाद्य एवं पेय पदार्थों तथा गर्म कपड़ों का अधिक से अधिक इस्तेमाल करें।
उन्होंने कहा कि घर से बाहर निकलते समय मफलर व टोपी आदि का इस्तेमाल करें। सर्द हवाओं से बचने के लिए सिर को ढककर रखें। शरीर को गीला न रहने दें और गीले होने पर कपड़ों को तुरंत बदलें। शरीर को गर्म रखने के लिए पौष्टिïक भोजन करें। शरीर का तापमान कम होने अथवा असामान्य संकेत दिखाई दें तो तुरंत चिकित्सक से सलाह लें।
उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला में रैन बसेरा की स्थिति बिल्कुल सही रखी जाए और इसमें आने वाले व्यक्तियों को आश्रय दिया जाए। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि कोई भी बेघर व्यक्ति खुले में सोने को मजबूर न हो। इसके लिए उन्होंने अतिरिक्त उपायुक्त, डीआरडीए के सीईओ, एसडीएम व सीटीएम को व्यक्तिगत रूप से शहर का, विशेषकर बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन व अस्पतालों आदि का दौरा करने को कहा है। दौरा करने वाले अधिकारी अपने साथ पर्याप्त संख्या में कंबल भी साथ रखें ताकि बाहर खुले में मिलने वाले लोगों को धर्मशाला या रैन बसेरा में स्थानांतरित करते समय उन्हें कंबल दिए जा सकें।
उपायुक्त ने जिला रेड क्रॉस के अधिकारियों व कर्मचारियों को भी जरूरतमंद व्यक्तियों को ठंड से बचाने के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सेवा दल, बजरंग दल, रोटरी क्लब, लायंस क्लब जैसी गैर सरकारी संस्थाओं से भी आह्वïान किया है कि वे जरूरतमंद व्यक्तियों की मदद के लिए कंबल आदि वितरित करें और उन्हें सर्दी से बचाने के लिए हरसंभव उपाय करें।

Related posts

भारत विकास परिषद ने कोरोना वेक्सीन के वितरण के लिए 2400 स्वयंसेवकों की सूची उपायुक्त को सौंपी

आदमपुर : विधवा महिला को भी नहीं बख्शा चोरों ने

ईडी, सीबीआई व न्याय तंत्र पर हंस रहा है आमजन—कुमारी शैलजा

Jeewan Aadhar Editor Desk