हिसार

भारतीय संस्कृति अकादमी ने विधायक डा. कमल गुप्ता को किया सम्मानित

विधान सभा में विधायक पद की शपथ संस्कृत भाषा में लेने के लिए किया सम्मानित

हिसार
भारतीय संस्कृति अकादमी की ओर से गत दिवस हिसार के विधायक डॉ. कमल गुप्ता को मलिक चौक स्थित उनके आवास पर हरियाणा विधान सभा में विधायक पद की शपथ संस्कृत भाषा में लेने के लिए शॉल ओढ़ा कर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर हरियाणा कुटुम्ब प्रबंधन गतिविधि के प्रांत कार्यकारिणी सदस्य डॉ. सोमेश्वर, राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रांतीय सह कार्यवाहक प्रताप मलिक, भारत विकास परिषद के महिपाल यादव, मांगेराम गुप्ता, सुरेंद्र कुच्छल, हिसार जिला के सह संचालक कमल सर्राफ, धर्म जागरण के कृषि आचार्य विशेष तौर पर उपस्थित रहे।
इस मौके पर सम्मेलन को संबोधित करते हुए डॉ. सोमेश्वर ने कहा कि विधायक डॉ. कमल गुप्ता ने विधानसभा में संस्कृत भाषा में शपथ लेकर भारतीय राष्ट्रीय मुल्यों का सम्मान किया है। उन्होंने कहा कि संस्कृत सभी भारतीय भाषाओं की जननी है व विश्व की सबसे प्राचीन भाषाओं में से एक है। उन्होंने कहा कि अकादमी का उद्देश्य है कि संस्कृत भाषा विश्व की सबसे अग्रणी भाषा बने। उन्होंने कहा कि वैज्ञानिक और तकनीकी दृष्टि से भी संस्कृत भाषा का उपयोग संचार के क्षेत्र में बहुत उपयोगी सिद्ध हुआ है।
इस अवसर पर विधायक डॉ. कमल गुप्ता ने कहा कि यह सम्मान मेरा नहीं बल्कि भारतीय सांस्कृतिक मूल्यों का है। उन्होंने कहा कि दुनिया भर के देश संस्कृत और वेदों के बारे में ज्ञान जुटाने में लगे हैं, परंतु हमारे देश में लोग अंग्रेजी में बोलना और ज्ञान बखान करना अपनी शान समझते हैं, जो हमारी केवल गुलाम मानसिकता को प्रदर्शित करता है।
विदित रहे कि प्रदेश के दो अन्य विधायकों व दो सांसदों ने भी संस्कृत में शपथ ग्रहण की थी जिन्हें अकादमी द्वारा सम्मानित किय जा रहा है।
जिला मीडिया प्रभारी सुरेश गोयल धूपवाला ने बताया कि 2014 में भी विधानसभा में डा. कमल गुप्ता ने संस्कृत में शपथ ग्रहण की थी। उन्होंने बताया कि विधायक डा. कमल गुप्ता भारतीय सांस्कृतिक मूल्यों को बढ़ावा देने का कोई अवसर खोना नहीं चाहते। विश्वविद्यालय की मानक डिग्री लेने भी भारतीय पारम्परिक वेशभूषा कुर्ता धोती में पहुंच गए थे, लेकिन उन्हें इसके लिए रोक दिया गया था। परंतु उनकी जिद्द के आगे विश्वविद्यालय प्रशासन को झुकना पड़ा था।

Related posts

वरिष्ठ नागरिकों की समस्याओं के निवारण के लिए जिले में शुरू किया जाएगा केयरवैल कार्यक्रम

Jeewan Aadhar Editor Desk

सेवानिवृति पर अधिकारी व कर्मी को दी विदाई

हनुमान चालीसा पाठ के साथ नवरात्र महोत्सव का आगाज