देश शिक्षा—कैरियर

CBSE चेयरपर्सन का पेरेंट्स के नाम पत्र—जानें क्या कहा पेरेंट्स से

नई दिल्ली,
बोर्ड परीक्षा का समय पास आ रहा है। विद्यार्थियों के माता-पिता के नाम सीबीएसई बोर्ड की चेयरपर्सन अनीता करवल ने एक पत्र लिखा है। इस पत्र को हर उस माता-पिता को पढ़ना चाहिए जिनके बच्चे किसी भी तरह की परीक्षा देने वाले हैं।
डियर पेरेंट्स,
इन दिनों टीवी पर एक ऐड बहुत पसंद किया जा रहा है। बहुत ही संवेदनशील ढंग से तैयार किए गए टीवी विज्ञापन को देखा है आपने, जिसमें एक पिता अपनी कार में अपनी स्कूलगोइंग बेटी को लेकर जा रहा है। बेटी कुछ कुछ परेशान है और उसके मन में उथल पुथल चल रही है। उसे लगता है कि उसकी परीक्षाएं बहुत अच्छी नहीं हुईं और इसलिए वह अपने पिता की उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी। लेकिन यहां पिता को ये बुरा लगता है, उसे लगता है कि उसने अपनी बेटी को इस तरह की कठिनाइयों से निपटने के लिए मजबूत नहीं बनाया है जो उसके जीवन में अचानक और बिना संकेत के उत्पन्न हो सकती हैं। ये बहुत पावरफुल मैसेज है।

यह सच है कि भारत में विज्ञापन अक्सर पावरफुल सोशल मैसेज देते हैं। लेकिन, ये अकेले यहां की बात नहीं है। ये उदाहरण वास्तव में माता-पिता के मन-परिवर्तन की सीख देते हैं। हमें पूरी उम्मीद है कि एक अभिभावक के रूप में आप समय के साथ बदलने की आवश्यकता को समझते हैं। स्कूली शिक्षा अब अकादमिक विषयों पर ध्यान केंद्रित करने भर के लिए नहीं है। हकीकत में अब पूरा ध्यान एक विशिष्ट कौशल विकसित करने पर है, जो सीखने के लिए प्रेरित करता है।

माता पिता के लिए कुछ खास बातें

1. आपको अपने बच्चे के साथ परीक्षा शुरू होने से पहले कम से कम एक दिन परीक्षा केंद्र जरूर जाना चाहिए। परीक्षा केंद्र पहुंचने के लिए लोकेटर ऐप (एंड्रॉइड फोन के लिए उपलब्ध) का उपयोग कर सकते हैं।

2. बच्चे को स्कूल आईडी कार्ड के साथ भेजें। आपका बच्चा परीक्षा केंद्र पर सुबह 9.45 बजे तक और निश्चित रूप से सुबह 10.00 बजे से पहले पहुंच जाए। कृपया ध्यान दें कि परीक्षा केंद्र में प्रवेश सुबह 10.00 बजे के बाद की अनुमति नहीं है। यह सुनिश्चित करने के लिए, आपके बच्चे को परीक्षा केंद्र के लिए दूरी, यातायात, शहर में वीआईपी दौरे, मौसम की स्थिति, आदि को ध्यान में रखते हुए अपना निवास स्थान छोड़ना होगा।

3. ध्यान दें कि आपका बच्चा परीक्षा के दिन पर्याप्त रूप से आराम करे और पूरे दिन पौष्टिक भोजन ले। ये भी चेक करें कि आपका बच्चा जो एडमिट कार्ड, स्कूल पहचान पत्र, पेन, पेंसिल, इरेज़र, स्केल, शार्पनर ले जा रहा है। इन सभी को एक पारदर्शी पाउच में ले जाना चाहिए जो सामग्री बाहर से दिखाई दे।

6. यह सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा मोबाइल, बटुआ, पर्स, परीक्षा केंद्र तो नहीं ले जा रहा है। अपने बच्चे को पर्यवेक्षकों द्वारा दिए गए सभी निर्देशों का पालन करने के लिए कहें, विशेष रूप से रोल नंबर उत्तर पुस्तिका लिखने की विधि के बारे में बताएं।

7. अपने बच्चे के साथ परीक्षा के दौरान अनुचित साधनों या अनैतिक प्रथाओं में लिप्त होने के परिणामों के बारे में बताएं और उन्हें ऐसा न करने का संकल्प दिलाएं।

8. अपने बच्चे को समझाएं और अफवाहें फैलाने वाले किसी मैसेज या फर्जी वीडियो पर विश्वास न करने और सोशल मीडिया पर मैसेज किए गए मैसेज अपलोड न करने के लिए कहें।

Related posts

LIVE: ईश्वर को समर्पित हुए अटल बिहारी वाजपेयी, बेटी ने दी मुखाग्नि

हिमाचल में हिमपात आरंभ, लोग घरों में दुबके

बस स्टैंड पर खड़े लोगों पर पल्टा ट्रक, आठ लोगों की मौत, तीन घायल