हिसार

विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास हमारे लिए सदैव सर्वाेपरि : प्रो. सिंह

हकृवि की दो छात्राओं का डिग्री के लिए टोक्यो कृषि विश्वविद्यालय (जापान) में चयन

हिसार
हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार के दो छात्राओं का योग्यता के आधार पर छात्रवृत्ति के तहत स्नातक व स्नातकोत्तर डिग्री प्राप्त करने के लिए टोक्यो कृषि विश्वविद्यालय (जापान) में चयन हुआ। गाँव रामनगर, चरखी दादरी की कल्पना यादव; एमएससी प्रथम वर्ष, वनस्पति विज्ञान, और गाँव सिसवाल, हिसार परिनील; बीएससी कृषि 6 वर्षीय कार्यक्रम में पढ रही छात्राओं का चयन स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत टोक्यो एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी जापान में हुआ। इन प्रोग्राम के तहत छात्राओं को टोक्यो कृषि विश्वविद्यालय, जापान में पूर्णकालिक छात्रवृत्ति प्राप्त करने अवसर प्राप्त हुआ हैं। दोनों छात्राओं को कृषि अनुसंधान और शिक्षा में सहयोग के लिए हकृवि, हिसार और टोक्यो कृषि विश्वविद्यालय, टोक्यो, जापान के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) के तहत चुना गया है।
कुलपति प्रो. केपी सिंह ने कहा कि विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास हमारे लिए सदैव सर्वाेपरि रहा है। विश्वविद्यालय द्वारा भविष्य में भी और अधिक विद्यार्थियों और शिक्षकों को शिक्षा और अनुसंधान के लिए विभिन्न देशों में भेजा जाएगा, ताकि विश्वविद्यालय के छात्र व शिक्षक अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा के युग में अपने कौशल को निखार सकें। दोनों चयनित छात्राओं को उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं और विदेश में रहने और अध्ययन के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी।
उल्लेखनीय है कि दोनों छात्राएं ग्रामीण पृष्ठभूमि से है, परिनील बीएससी कृषि की छात्रा के रूप में अंतर्राष्ट्रीय कृषि और खाद्य अध्ययन (4 वर्ष के कार्यक्रम) के संकाय में अध्ययन करेगी और कल्पना यादव एमएससी प्रथम वर्ष, वनस्पति विज्ञान, की छात्रा (2 वर्ष के कार्यक्रम) के रूप में उष्णकटिबंधीय बागवानी विज्ञान की प्रयोगशाला में हाइड्रोपोनिक्स विषय पर अपना शोध कार्य करेगीं। इन दोनों छात्राओं को टोक्यो यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर द्वारा साल में 11 महीने के लिए 45000 येन की स्कॉलरशिप देगा और उनका रहना और खाना भी फ्री रहेगा। इस अवसर पर अधिष्ठाता, कृषि अभियांत्रिकी महाविद्यालय, डॉ. आर.के. झोरड़, एवं को-ऑर्डिनेटर इंटरनेशनल अफेयर्स, डॉ. दलविंद्र पाल सिंह, भी उपस्थित थे।

Related posts

असरावां में अनियमितताओं को लेकर सरपंच के खिलाफ दी शिकायत

Jeewan Aadhar Editor Desk

आयुर कल्याण दर्शन फाऊंडेशन के स्वयंसेवकों ने लगाए पौधे, ली पर्यावरण बचाने की शपथ

Jeewan Aadhar Editor Desk

नशा मानव जीवन के हित में नहीं, इससे बचकर रहना जरूरी : डा. दलबीर सैनी