हिसार

रेहड़ी मजदूरों ने दिया निगम कार्यालय पर धरना

हिसार,
सरकार और प्रशासन की रेहडी मजदूरों के प्रति बेरुखी और उन्हें तंग करने के विरोध में, स्थाई जगह और जब तक स्थाई जगह ना मिले तब तक रेहडियो को ना हटाने की मांग को लेकर नगर निगम कार्यालय पर शहर भर के सैंकड़ों रेहड़ी मजदूरों ने यहां नगर निगम कार्यालय पर धरना दिया और एक प्रतिनिधि मंडल नगर निगम आयुक्त जेके अभिर से मिला और उन्हें समस्याओं से अवगत करवाया। धरने की अध्यक्षता यूनियन के प्रधान श्री दाता राम ने की ।
धरने को संबोधित करते हुए रेहड़ी फेरी वर्कर्स यूनियन के सचिव दिनेश सिवाच ने कहा कि रेहड़ी मजदूर पिछले 1 साल से यूनियन बनाकर स्ट्रीट वेंडर एक्ट 2014 लागू करने, टाउन वेंडिंग कमेटी में यूनियन के प्रतिनिधियों को शामिल करने, सस्ता लोन, बीपीएल कार्ड तथा असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए बने कल्याण बोर्ड के तहत रजिस्टर्ड करने की मांग को लेकर संघर्ष कर रहे हैं। कई बार नगर निगम प्रशासन, मेयर और विधायक से भी मिल चुके हैं परंतु उन्हें कोरे आश्वासन के सिवा कुछ नहीं मिला है। उल्टा प्रशाशन ने कई जगहों से रेहड़ियां हटानी शुरू कर दी है। शहर का स्वच्छता अभियान गरीब लोगों के लिए गले की फांस बनता जा रहा है। सरकार और प्रशासन का गरीब विरोधी रुख के कारण अलग अलग जगह से निगम प्रशासन रेहड़ियां उठा रहा है और गरीब व्यक्ति की रोजीरोटी पर सीधा हमला हो रहा है । बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, पूर्णिमा पार्क से रेहड़ियां हटाने की निंदा करते हुए उन्हीने कहा कि सरकार पिछले छः साल से स्ट्रीट वेंडर एक्ट 2014 कानून लागू नहीं कर रही है उल्टा अपनी नाकामी छिपाने के लिए रेहड़ियों को हटा रही है। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि आज का यह धरना टोकन है यदि प्रशासन ने उनकी बात फिर भी नहीं मानी तो वह आंदोलन को तेज करेंगे।

धरने में जिंदल चौक, एच ए यू चार नंबर गेट, पीएलए मार्केट, दयानंद कालोनी, आईटीआई चौक, सूर्य नगर फाटक, आजादनगर, बस स्टैंड, नामदेव धर्मशाला सेक्टर 14, सब्जी मंडी, डीसी कॉलोनी, पुष्पा कंपलेक्स आदि मार्केट से रेहड़ी मजदूर शामिल हुए । धरने को सीटू जिला सचिव मोहन लाल राजली ने भी संबोधित किया।
उनके अलावा उपप्रधान असलम, शंकर गोस्वामी, पीएलए के प्रधान अभिमन्यु, सुरेंद्र शर्मा, रमेश वर्मा, राजेश,मुकेश सैनी, अजित कुमार, रमेश, सीताराम, मनोज, सुभाष, आदि ने भी धरने को संबोधित किया।

Related posts

हादसों को न्योता दे रहा कैमरी-टोकस रोड पर बना रेलवे अंडरब्रिज

14 मार्च 2018 को हिसार में होने वाले मुख्य कार्यक्रम

डकैत ने गाड़ी चुराकर छिपा दी थी झाड़ियों में, कोर्ट ने भेजा जेल

Jeewan Aadhar Editor Desk