हिसार

भट्ठों पर काम करने वाली महिलाओं व बच्चों तक वैन के जरिए पहुंचाई जाए पोषक सामग्री : उपायुक्त

उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने पोषण पखवाड़े की समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों को दिए दिशा निर्देश

हिसार,
उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने कहा कि जिला में चलाए जा रहे पोषण पखवाड़े के अंतर्गत ईंट-भट्ठों पर काम करने वाली महिलाओं व बच्चों तक भी पोषण सामग्री वैन के जरिए भिजवई जाए ताकि उनमें एनीमिया व कुपोषण को खत्म किया जा सके। इसके लिए उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग, खाद्यापूर्ति विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग को परसों से यह कार्य शुरू करवाने के निर्देश दिए।
उपायुक्त ने कहा कि पोषण अभियान के प्रथम चरण में जिला के सात ईंट-भट्ठों पर कार्यरत महिलाओं व बच्चों को वैन के जरिए नियमित रूप से पोषक सामग्री भिजवाई जाएगी। यह सामग्री उनके भोजन के अतिरिक्त होगी जो सप्लीमेंटरी के रूप में उन्हें दी जाएगी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा इन महिलाओं व बच्चों को आयरन की गोलियां भी उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि हर बार वैन के साथ महिला एवं बाल विकास विभाग, खाद्यापूर्ति विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग की टीम ईंट-भट्ठों पर जरूर जाए।
उपायुक्त ने कहा कि अभियान शुरू करने से पहले ईंट-भट्ठों पर कार्यरत सभी पुरुषों, महिलाओं व बच्चों को इस संबंध में जागरूक भी किया जाए। इसके लिए उन्होंने भट्ठों मालिकों को भी अपेक्षित सहयोग करने को कहा। उपायुक्त ने बताया कि यदि यह पायलेट प्रोजेक्ट असरदार रहता है तो इसे पूरे जिले में चलाया जाएगा और महिलाओं व बच्चों को कुपोषण के चक्रव्यूह से बाहर निकाला जाएगा।
उपायुक्त ने कहा कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए गेहूं व बाजरे के अलावा रागी, ज्वार, सोयाबीन व दालों आदि को भी भोजन में जरूर शामिल करना चाहिए। तीन समय के भोजन में कम से कम एक बार दालों को भी शामिल किया जाना चाहिए। इसी प्रकार फाइबर युक्त हरी सब्जियों, सलाद, फलों, मेवे आदि का भी सेवन अवश्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि अब आयरन की गोलियां चीनी लेपित होंगी।
बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग की कार्यक्रम अधिकारी सुनीता यादव, डीएफएससी सुभाष सिहाग, स्वास्थ्य विभाग से डॉ. जितेंद्र शर्मा व डॉ. तरुण, सभी सीडीपीओ, सुपरवाइजर्स, विभिन्न ईंट-भट्ठों के प्रतिनिधि व अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।

Related posts

12वीं कक्षा की छात्रा के साथ घर में घुसकर किया दुष्कर्म

पत्नी की निर्मम हत्या करने वाला पति गिरफ्तार

हिसार : रेल इंजन की चपेट में आए 4 युवक, 2 की मौके पर मौत—2 गंभीर