हिसार

जनता कफ्र्यू से सड़कों-गलियों में पसरा सन्नाटा

जिला के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में आमजन ने किया सहयोग, सफल रहा जनता कफ्र्यू

शाम 5 बजे घरों के दरवाजों, खिड़कियों व छतों पर खड़े होकर बजाई थाली व ताली

हिसार,
कोरोना रोग के संक्रमण पर रोक के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जनता कफ्र्यू लगाने के आह्वान पर जिला के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में आज गलियां व सड़कें सुनसान रहीं तथा हर स्थान पर सन्नाटा पसरा रहा। जनता के अभूतपूर्व सहयोग से जनता कफ्र्यू पूरी तरह से सफल रहा। प्रशासन व नगर निगम द्वारा शहरी क्षेत्रों में रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, नगर निगम कार्यालय, लघु सचिवालय व मार्केट सहित सभी सार्वजनिक स्थलों को मशीनों से दवा का छिड़काव करते हुए सैनेटाइज किया गया। शाम 5 बजते ही शहर में लोगों ने घरों के दरवाजे, खिड़कियों व छतों पर खड़े होकर ताली व थाली बजाकर कोरोना से बचाव में लगे चिकित्सकों व कर्मचारियों का आभार व्यक्त किया। जनता कफ्र्यू को सफल बनाने में सहयोग देने के लिए विधानसभा के डिप्टी स्पीकर रणबीर सिंह गंगवा, श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री अनूप धानक, विधायक डॉ. कमल गुप्ता व विनोद भ्याणा ने आमजन का आभार व्यक्त किया है।
उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने भी आमजन का धन्यवाद करते हुए लोगों से आगे भी सहयोग का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि जनता कफ्र्यू का समय पूरा होने के बाद रात 9 बजे के बाद भी लोगों को संयम बनाए रखना चाहिए और एकदम भीड़ के रूप में बाहर नहीं निकलना चाहिए। जिला में धारा-144 लागू है जिसके तहत 20 या इससे अधिक लोगों के एक स्थान पर एकत्र होने पर प्रतिबंध है। कोरोना का खतरा टलने तक लोगों को संयम बनाए रखना चाहिए और आवश्यकता न होने पर घरों से बाहर निकलने से परहेज करना चाहिए।
उल्लेखनीय है कि कोरोना रोग की गंभीरता के मद्देनजर प्रदेश सरकार ने इसके प्रसार व संक्रमण को रोकने के लिए इसे महामारी रोग घोषित करते हुए आपदा के समान माना है। यदि इसका समुदाय संक्रमण शुरू हो जाए तो यह बहुत खतरनाक हो सकता है। इसीलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस पर चिंता व्यक्त करते हुए रविवार, 22 मार्च को जनता से, जनता के लिए, जनता के द्वारा जनता कफ्र्यू लगाने का आह्वान किया था। इसमें प्रधानमंत्री ने सुबह से रात तक लोगों से घरों में ही रहने का आह्वान किया था ताकि वे बाहर किसी व्यक्ति के संपर्क में न आएं और कोरोना वायरस को आगे फैलने का मौका न मिले।

प्रधानमंत्री के आह्वान पर आज जिला में जनता कफ्र्यू लगा और लोग पूरा दिन अपने घरों से नहीं निकले। इस दौरान शहर के सभी बाजार, दुकानें, प्रतिष्ठान, निजी कंपनियां और अन्य व्यावसायिक इकाइयां पूरी तरह से बंद रहीं। सड़कें व गलियां पूरी तरह से सुनसान रहे। सड़कों पर जरूरी सेवाओं में लगे सरकारी कर्मचारी या इक्का-दुक्का नागरिक ही दिखाई दिए।
जनता कफ्र्यू के दौरान सरकारी दफ्तरों के अलावा रेलवे स्टेशन व बस स्टैंड पर सभी सेवाएं पूरी तरह से बंद रहीं। मेयर गौतम सरदाना के नेतृत्व में नगर निगम की टीम ने विभिन्न मार्केटों सहित सभी सार्वजनिक स्थलों पर जाकर सोडियम क्लोराइड दवा व क्लोरीन युक्त पानी का छिड़काव करते हुए इन्हें सैनेटाइज (स्वच्छ) किया। इस दौरान रेलवे स्टेशन व बस स्टैंड की कुर्सियों, बैंच, टिकट खिड़कियों व आमजन के संपर्क में आने वाली सभी जगहों व वस्तुओं को दवा से साफ किया गया।
आमजन द्वारा जनता कफ्र्यू में अभूतपूर्व योगदान देने पर विधानसभा के डिप्टी स्पीकर रणबीर सिंह गंगवा ने कहा कि जनता कफ्र्यू पर प्रधानमंत्री की अपील का असर चौतरफा साकारात्मक रूप से दिखाई दे रहा है। यह एक ऐतिहासिक पल है जब प्रधानमंत्री की अपील पर जनता ने देश को महामारी से बचाने के लिए स्वेच्छा से स्वयं पर ही कफ्र्यू को लागू किया है। आमजन ने जिस प्रकार देशहित में इस अभियान में सहयोग किया है उसके लिए वह बधाई व सराहना की पात्र है।
पुरातत्व-संग्रहालय एवं श्रम-रोजगार राज्यमंत्री अनूप धानक ने कहा कि जनता कफ्र्यू के दौरान लोगों द्वारा दिए गए सहयोग ने बता दिया है कि देश कोरोना वायरस को हराने में सफल रहेगा। हमारा संयम और संकल्प इस महामारी को परास्त करके रहेगा। हम बाहर के संपर्क में नहीं आएंगे तो निश्चित रूप से इस महामारी का चक्र टूटेगा। उन्होंने कहा कि केवल कुछ दिनों के आपसी सहयोग से हम कोरोना को खत्म करने में कामयाब हो जाएंगे।
विधायक डॉ. कमल गुप्ता ने कहा कि भारत में कोरोना का संक्रमण अभी स्टेज-2 में है। यदि यह स्टेज-3 यानी कम्युनिटी ट्रांसमिशन में पहुंच जाता है तो इससे देश को गंभीर खतरा हो सकता है। इसी खतरे से बचने के लिए सोशल डिस्टेंस यानी एक-दूसरे से दूर रहने और भीड़भाड़ वाली जगहों पर न जाने को एक अहम कदम माना जा रहा है। ऐसे में लोगों का अपने घरों में रहना इस संक्रमण के चक्र को तोडऩे में मददगार होगा। उन्होंने कहा कि शहर के लोगों ने आज अभूतपूर्व संयम व सहयोग का परिचय दिया और पूरा दिन घरों में रहे। इसके लिए लोगों की जितनी सराहना की जाए, कम है।
हांसी की जनता द्वारा इस अभियान में उल्लेखनीय सहयोग देने पर विधायक विनोद भ्याणा ने लोगों को आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि देश की रक्षा व सुरक्षा तथा व्यापक जनहित में हांसी की जनता ने सदैव सक्रिय भागीदारी की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर अमल करते हुए आज जनता कफ्र्यू को सफल बनाकर हांसी के लोगों ने बता दिया है कि वे राष्ट्रसेवा में सदैव तत्पर हैं।
उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने कहा कि जनता कफ्र्यू के दौरान आज सभी महत्वपूर्ण सार्वजनिक प्रतिष्ठानों व बाजारों को सैनेटाइज किया गया है जिससे कोरोना के वायरस को खत्म करने और इसके संक्रमण को रोकने में मदद मिलेगी। जनता कफ्र्यू में जिला के लोगों ने बढ़-चढ़कर सहयोग दिया और आशा के अनुरूप घरों से बाहर निकलने से परहेज किया जिससे जनता कफ्र्यू का मकसद पूरा करने में मदद मिली। उपायुक्त ने आमजन से आह्वान किया है कि वे आगे भी प्रशासन के साथ सहयोग करें और भ्रामक समाचारों व अफवाहों पर विश्वास न करें बल्कि सरकारी प्रवक्ता के माध्यम से जारी की जाने वाली सूचनाओं पर ही विश्वास करें। जनता के सहयोग से निश्चित ही हम इस संकट की घड़ी से बाहर निकलने में कामयाब होंगे।
उपायुक्त ने अपील की है कि रात 9 बजे जनता कफ्र्यू समाप्त होने के बाद लोग संयम बरतें और एकदम से भीड़ के रूप में सड़कों पर न आएं। जिला में धारा 144 लागू है और इसके मद्देनजर 20 या इससे अधिक लोगों के एक स्थान पर एकत्र होने पर रोक है। इसलिए आमजन कोरोना का खतरा टलने तक संयम बनाए रखें और आवश्यकता होने पर ही घरों से बाहर निकलें।

Related posts

वाह रे कुलदीप बिश्नोई : टिकट भाजपा ने नहीं दी, दूरी बना ली आदमपुर से !

Jeewan Aadhar Editor Desk

जिलाधीश ने धारा 144 के तहत रात 9 से सुबह 5 बजे तक बाहरी गतिविधियों पर रोक लगाई

दिव्यांग केंद्र में दूसरे दिन 175 लोगों ने ली वैक्सीन