हिसार

कोरोना के खिलाफ चल रही मुहिम में शामिल हर व्यक्ति का सहयोग करें : उपायुक्त

हिसार,
उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने कहा कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने को लेकर प्रदेश भर में किए गए लॉकडाउन के दौरान आमजन जिला प्रशासन के अधिकारियों, स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों व कर्मचारियों तथा पुलिस कर्मियों के साथ सहयोग करें और ऐसी स्थिति पैदा न करें जिससे कोरोना के खिलाफ चल रही मुहिम कमजोर पड़े।
उपायुक्त ने कहा कि नागरिकों को आवश्यक वस्तुएं व खाद्य पदार्थ उनके घर-द्वार पर पहुंचाने के व्यापक प्रबंध किए जा रहे हैं। इन प्रबंधों का आगामी दिनों में और अधिक विस्तार किया जाएगा। समाज के कमजोर वर्गों को भी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। इस कार्य में जिला प्रशासन के साथ-साथ समाज सेवी संस्थाएं भी आगे आई हैं। उन्होंने लोगों से आह्वïान किया कि वे इस पुनीत कार्य में बढ़-चढक़र आगे आएं और प्रशासन का सहयोग करें।
उन्होंने कड़े शब्दों में कहा कि आपदा की इस घड़ी में कालाबाजारी करने वालों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा। प्रशासन द्वारा सभी आवश्यक वस्तुओं के दाम तय किए जा रहे हैं। यदि कोई भी व्यापारी या दुकानदार इन दामों से अधिक कीमत वसूलता पाया गया तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
उपायुक्त ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वे 14 अप्रैल तक अपने घरों में ही बने रहें। यह स्वयं उनके व उनके परिजनों के जीवन के लिए बेहद जरूरी है। लोग समूहों में न रहकर सामाजिक दूरी बनाकर रखें। एक-दूसरे से हाथ न मिलाएं और ग्रामीण परिवेश में चौपालों या अन्य स्थलों पर इक_ïे न बैठें। एक-दूसरे के साथ हुक्का साझा न करें। यदि किसी अपरिहार्य परिस्थिति में किसी व्यक्ति को लॉकडाउन के दौरान घर से बाहर निकलने की आवश्यकता है तो वह इसके लिए अनुमति हेतु अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय में तय प्रक्रिया के तहत आवेदन कर सकते हैं।
उन्होंने राजस्व विभाग तथा पंचायत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने अधीन अमले व गठित टीमों के माध्यम से मंदिर, पंचायत घर व चौपाल आदि स्थानों पर मुनादी करवाकर आमजन को कोरोना वायरस के खतरों व इससे बचाव के उपायों के बारे में अवगत करवाएं। इन कार्यों को पटवारी व नंबरदार आदि अपने रोजनामचे में दर्ज करवाएंगे और पंचायत प्रतिनिधियों से इस पर हस्ताक्षर भी करवाएंगे। इसी प्रकार से सूचना एवं जनसंपर्क विभाग, नगर निगम, स्वास्थ्य विभाग भी वाहनों के माध्यम से शहरों व गांवों में जागरूकता संदेश का प्रसारण करवाएं।
हेल्पलाइन नंबर जारी
उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने बताया कि पुलिस की ओर से आम जनता के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। आमजन के लिए 100 नंबर के अतिरिक्त 01662-237150, मोबाइल नंबर 88140-57100 तथा 88140-58100 जारी किए गए हैं। स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर भी हेल्पलाइन स्थापित की गई है। आमजन स्वास्थ्य सेवाओं के लिए राज्य स्तर की हेल्पलाइन नंबर 85588-93911, जिला स्तर की हेल्पलाइन के लैंडलाइन नंबर 01662-278113, मोबाइल नंबर 70278-30252 के साथ-साथ एंबुलेंस हेल्पलाइन नंबर 108 पर संपर्क कर सकते हैं।
इसी प्रकार से जिला आपदा कंट्रोल रूम की हेल्पलाइन नंबर 01662-231137 पर आपदा नियंत्रण से संबंधित सूचनाएं दी व ली जा सकती हैं। जिला कॉल सेंटर पर 1950 नंबर पर लॉकडाउन से संबंधित समस्याओं व जिज्ञासाओं का समाधान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि वोलेंटियर्स व एनजीओ हेल्पलाइन पर 01662-225097 तथा 98120-27770 नंबरों की सेवाएं उपलब्ध रहेंगी। जिला में सभी वॉलेंटियर्स व एनजीओ कोरोना आपदा के खिलाफ प्रशासन से सहयोग को अपनी सेवाएं देने के लिए इस हेल्पलाइन से संपर्क कर सकते हैं।

Related posts

आखिरकार पुलिस प्रशासन को लेने पड़े बयान, धरना स्थल पर आकर लिए व्यापारी के बयान

आदमपुर में 3 साल के बच्चे सहित 27 मिले कोरोना संक्रमित

मंगलवार को निजी अस्पतालों में नहीं होगी ओपीडी