हिसार

समर्थ व घर में सुविधा वाले परिवार भी संस्थाओं से कर रहे भोजन व राशन की मांग : ​डा. जेके आभीर

जरूरतमंद लोग ही संस्थाओं से करें भोजन की मांग, निगम आयुक्त ने अधिकारियों से जानी भोजन वितरण व अन्य कार्यों में आने वाली समस्याएं

हिसार,
नगर निगम स्थित सभागार में नगर निगम आयुक्त डा. जेके आभीर ने निगम अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में संयुक्त आयुक्त शालिनी चेतल, उप निगम आयुक्त डा प्रदीप हुड्डा, एसई रामजीलाल, ईओ अमन ढांडा सहित इंजीनियरिंग ब्रांच व सफाई शाखा के अधिकारी मौजूद रहे। अधिकारियों से उन्हें भोजन वितरण को लेकर आने वाले समस्याओं व सिस्टम को और बेहतर बनाने को लेकर विचार—विमर्श किया। नगर निगम आयुक्त ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के तरीक़ों को ध्यान में रखते हुए सुरक्षित तरीके से संस्थाओं के सदस्य व निगम अधिकारी भोजन वितरण की प्रक्रिया को करवायें। जिस वार्ड से लोगों के भोजन की मांग निगम अधिकारियों व संस्थाओं के पास आती है वह वार्ड के पार्षद के सहयोग से आनी चाहिये क्योंकि पार्षद को अपने वार्ड के जरूरतमंद, प्रवासी व गरीब लोगों की पूरी जानकारी होती है। भोजन वितरण का काम संस्थाओं व निगम के अधिकारी पार्षद का सहयोग लेकर करने की कोशिश करें। इसके अलावा हिसार शहर में नगर निगम के टोल फ्री नंबर 18001801193 व लैंडलाइन नंबर 01662237884 पर जरूरतमंद, प्रवासी व गरीब लोग सीधे संपर्क करके खाने बारे जानकारी ले सकते हैं व विपरीत परिस्थितियों बारे स्थिति संज्ञान में ला सकते हैं।
निगम आयुक्त डा. जेके आभीर ने चिंता जताते हुए कहा कि शहर में संस्थाओं को भोजन वितरण के दौरान एक बड़ी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। कई समर्थ व घर में सुविधा वाले परिवार भी संस्थाओं को फोन कर भोजन व राशन की मांग कर रहे हैं जो इस मुश्किल की घड़ी में सही नहीं है। इस कारण शहर के सही जरूरतमंद व प्रवासी लोगों को भोजन वितरण में संस्थाओं को परेशानी व उचित तरीक़े से सेवा निपटान करने में दिक़्क़त का सामना करना पड़ रहा है। इसलिये ऐसे समर्थ लोगों से अपील है कि वे इस राष्ट्रीय आपदा की घड़ी में संस्थाओं व प्रशासन का उचित सेवाभाव से सहयोग करें। जो बहुत ज्यादा जरूरतमंद व्यक्ति हो उसे पहचानने में मदद फ़ोन के माध्यम से कर सकते हैं और वे जरूरतमंद लोग ही भोजन की मांग करें तो काम ज़्यादा आसान हो जाएगा। खाने का सारा प्रबंध स्वयंसेवी संस्थाएँ अपने संसाधनों से करवा रही हैं अंत: ज़रूरी है कि हम उनकी मेहनत का सम्मान करें और मुश्किल घड़ी को पार कर जाएँ। इसके अतिरिक्त सरकारी आदेशों को मानते हुए कोई व्यक्ति अपने घरों से बाहर न निकले, कम से कम एक मीटर की सामाजिक दूरी बनाए रखें ताकि किसी भी प्रकार के कोरोना वायरस संक्रमण से अपने आपको व दूसरों को बचाया जा सके।
निगम आयुक्त ने कहा कि सामाजिक व धार्मिंक संस्थाएं और निगम अधिकारी जिस एरिया में भोजन वितरण के लिए जाते हैं उस एरिया के थाने व पुलिस चौकी के नंबर अपने पास रखें व पुलिस को सूचित करते रहें ताकि भोजन वितरण के दौरान ज़रूरत पड़ने पर पुलिस सुरक्षा उन्हें मिल सके। भोजन वितरण के समय स्वयंसेवक लोगों की भीड़ न लगने दें और लोकल लीडर की मदद से दूर दूर बिठाकर खाना बंटवाएं। जरूरतानुसार पुलिस के सहयोग से इस समस्या का समाधान आसान हो जाएगा। उन्होंने सीएसआइ को निर्देश दिये कि वह कोरोना आइसोलेशन वार्ड में व क्वारेंटाइन फ़ैसिलिटी के लिए बनाई गई जगहों पर नियमित रूप से सैनेटाइजर का छिड़काव करवायें। साथ ही जहां प्रवासी मज़दूर व बाहर के लोग आश्रय स्थल पर रह रहे हैं वहाँ जगह को प्रतिदिन सैनिटाइज करें।
बैठक में नगर निगम के चारों एक्सईएन एचके शर्मा, संदीप कुमार, संदीप सिहाग, जयवीर सिंह डूडी, एमई प्रवीण वर्मा, प्रवीण गंगवानी, संदीप बैनीवाल, एलओ प्रवीण कुमार, जेई अंकुर, प्रवीण चौहान, सीएसआइ सुभाष सैनी आदि मौजूद रहे।

Related posts

सुपर कम्प्यूटर की तरह देश को सुपर गाय की जरुरत: डा. विजय भटकर

निगम आयुक्त ने किया शहर की सफाई व्यवस्था का निरीक्षण

Jeewan Aadhar Editor Desk

कोविड मामलों में वृद्धि के दृष्टिगत जिला विधिक सेवा प्राधिकरण करेगा जागरूकता गतिविधियों का विस्तार