सिरसा

सार्वजनिक स्थलों पर तम्बाकू उत्पादों का सेवन प्रतिबंधित : डीसी बिढ़ान

सिरसा,
उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने बताया कि हरियाणा स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड-19 महामारी के फैलाव को रोकने के मद्देनजर सिगरेट और अन्य तम्बाकू उत्पाद अधिनियम, 2003 (कोपटा) के तहत सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान सेवन पर प्रतिबंध के लिए जारी दिशा-निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।
उपायुक्त बिढ़ान ने बताया कि तम्बाकू उत्पाद अधिनियम, 2003 (कोपटा) की धारा 7 के तहत कोई भी व्यक्ति प्रत्यक्ष ;द्म अप्रत्यक्ष रूप से सिगरेट या अन्य तम्बाकू उत्पाद का उत्पादन, आपूर्ति या वितरण नहीं कर सकेगा। इसके तहत, तंबाकू उत्पाद जिसमें खैनी (सभी प्रकार) या इस प्रकार के उत्पाद भी शामिल है, का सेवन भी सार्वजनिक स्थानों पर नहीं किया जा सकता है। सभी ड्यूटी मजिस्ट्रेट व सुपरवाइजरी अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि उनके क्षेत्र में कोविड-19 के मद्देनजर सार्वजनिक स्थानों पर कोई भी व्यक्ति धूम्रपान या तंबाकू उत्पादों का सेवन न करें। उन्होंने बताया कि आदेशों के तहत खुली सिगरेट की बिक्री पर भी रोक लगाई गई है और यह लीगल मेट्रोलोजी प्रावधान का भी उल्लंघन हैं। उन्होंने आमजन से आह्वïान किया कि लॉकडाउन की पालना करें और कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने में जिला प्रशासन द्वारा जारी की गई हिदायतों पर गंभीरता से अमल करें। उन्होंने बताया कि नागरिक सार्वजनिक स्थलों पर न धूम्रपान करें और न ही थूकें। इसके अलावा कोरोना वायरस से बचाव के लिए मास्क का इस्तेमाल करने के उपरांत इसे खुले में न फैंके।
कोरोना वायरस : निजी चिकित्सा संस्थान करे हिदायतों की पालना
उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने बताया कि क्राइसिस कोआर्डिनेशन समिति हरियाणा के आदेशानुसार कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए निजी चिकित्सा संस्थाओं द्वारा स्वास्थ्य प्रोटोकॉल, उपायों, सोशल डिस्टेंस आदि की पालना करना अति आवश्यक है। निजी चिकित्सा संस्थानों व प्रयोगशालाओं को नियंत्रण व लगातार निगरानी के लिए प्रशासन द्वारा निगरानी अधिकारी की नियुक्ति की गई है। उपायुक्त बिढ़ान ने बताया कि आदेशों की कड़ाई से पालना के लिए अधिकारियों की टीम गठित की गई है जिसमें अधीक्षण अभियंता प्रदीप पूनिया व उप सिविल सर्जन डा. रोहताश शामिल है। उन्होंने बताया कि जिला में सभी निजी चिकित्सा संस्थानों, लैबोरेट्री में आदेशों को सुचारु ढंग से लागू करवाने के लिए इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के प्रधान डा. अशोक पारीक लगातार सम्पर्क में रहेेंगे। आदेशों की अवहेलना करने वाले संथाओं के विरुद्ध कड़ी कानूनी कार्रवाही अमल में लाई जाएगी।

Related posts

प्रवासी मजदूरों के लिए जिला में 10 शैल्टर हाउस बनाए : डीसी बिढ़ान

बड़ा हादसा 2 की मौत 2 घायल

सावधानी : आमजन प्रयोग किए गए मास्क व दस्तानों को खुले में न फैंके : उपायुक्त बिढ़ान