सिरसा

सुविधा : बच्चे टीवी पर करेंगे पढाई, केबल पर होगा शिक्षा विभाग के चार एजुसेट का प्रसारण : उपायुक्तv

सिरसा,
उपायुक्त रमेश चंद्र बिढान ने बताया कि लॉकडाउन के चलते स्कूली बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो इसके लिए हरियाणा सरकार ने अहम फैसला किया है। लॉकडाउन के दौरान छात्र घर पर रह कर भी केबल टीवी के माध्यम से पढ़ाई कर सकेंगे। इसके लिए शिक्षा विभाग के चार एजुसेट चैनलों को केबल ऑपरेटर्स अपने नेटवर्क पर चलाएगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि स्थानीय केबल नेटवर्क पर शिक्षा विभाग के इन चार एजुसेट का प्रसारण सुचारू रूप से होना सुनिश्चित हो, ताकि बच्चों की पढाई बाधित न हो। स्थानीय केबल नेटवर्क अपने केबल पर चारों एजुसेट को चलाएंगे। उन्होंने बताया कि शिक्षा विभाग व जिला सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ये सुनिश्चित करेगा कि केबल नेटवर्क पर शिक्षा विभाग के उक्त सभी चारों एजुसेट का प्रसारण सुचारू रूप से हो।
उपायुक्त ने बताया कि हर साल नए शैक्षिक सत्र की शुरुआत एक अप्रैल से होती है। लेकिन इस साल कोरोना वायरस की महामारी के चलते पूरे देश में लॉकडाउन है। इस वजह से शैक्षिक सत्र अभी तक शुरू नहीं किया जा सका है। ऐसे में सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले विद्यार्थियों की पढ़ाई का नुकसान न हो, इसलिए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म बनाए गए हैं। एजुसेट चैनल के माध्यम से पहली से 12वीं तक के बच्चे घर बैठे अपनी पढाई कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि इसके अलावा विभाग ने ई-लर्निंग में मदद करने के लिए एक वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यूडॉटहरियाणाएडयुसैटडॉटकॉम बनाई है। पढ़ाई के लिए एक सामान्य टाइम टेबल बनाया गया है जो इस वेबसाइट पर उपलब्ध है।

Related posts

डेरा बाबा भूमणशाह में हादसा, 1 युवक की मौत—8 गंभीर

निजी शैक्षणिक संस्थान खुलने से पहले नहीं कर सकते फीस या शुल्क की मांग

Jeewan Aadhar Editor Desk

सिरसा के वार्ड नम्बर 16 व गांव फग्गु में एक-एक, डबवाली में दो तथा गांव भरोखां में तीन कोरोना पॉजिटीव केस मिले, कंटनमेंट व बफर जोन बनाए, कंट्रोल रुम स्थापित