देश शिक्षा—कैरियर

CBSE का बड़ा कदम,12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए सेलेबस होगा कम

नई दिल्ली,
कोरोना महामारी के बीच छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। अंग्रेजी समाचार इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने बताया है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) अगले साल की कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए सेलेबस में कमी करेगा। ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि लॉकडाउन के कारण शिक्षकों को छात्रों को पढ़ाने का समय कम हो गया है।

16 मार्च को देशव्यापी लॉकडाउन होने के बाद से कक्षा 12वीं के छात्रों का पहले ही डेढ़ महीने से स्कूल बंद चल रहा है जबकि स्कूल आमतौर पर कक्षा 12 के पाठ्यक्रम को दिसंबर तक पूरा करने का लक्ष्य रखते हैं। पोखरियाल ने कहा कि सीबीएसई ने ‘पाठ्यक्रम समितियों’ को अगले साल होने वाली परीक्षाओं के लिए सेलेबस कम करने के लिए काम शुरू करने का निर्देश दिया है।

प्रवेश परीक्षा कैलेंडर पर उन्होंने कहा, जैसा कि लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है ऐसे में जेईई मेन अब जून में आयोजित किया जाएगा। जेईई मेन एनआईटी में प्रवेश के लिए प्रवेश द्वार है और आईआईटी के लिए जेईई एडवांस के लिए आवेदन करने की योग्यता परीक्षा है।

पोखरियाल ने यह भी कहा कि निजी स्कूलों को “कठिन परिस्थितियों” के मद्देनजर बढ़ा हुआ शुल्क नहीं लेना चाहिए। “निजी स्कूलों को यह सलाह दी जाती है कि वे बढ़े हुए वार्षिक शुल्क का शुल्क न लें… साथ ही, तीन महीने तक एक साथ फीस न लें। इसके अलावा, स्कूलों को कर्मचारियों को समय पर वेतन वितरित करें

Related posts

पहाड़ों पर बर्फबारी : मैदानी इलाकों में होगा ‘कोल्ड अटैक’

Jeewan Aadhar Editor Desk

आशिक के साथ मिलकर मां ने कर दी बेटे की हत्या, गिरफ्तार

मोदी की रैली में गिरा पंडाल, 25 लोग हुए घायल