फतेहाबाद

होम क्वारेंटाइन किए गए लोग व उनके परिजन बाहर न निकलें : डीसी

फतेहाबाद,
उपायुक्त रवि प्रकाश गुप्ता ने कहा है कि देश व प्रदेश के अन्य राज्यों से वापिस अपने घरों को आए लोगों को कोरोना प्रोटोकॉल के तहत उनके घरों में ही क्वारेंटाइन किया गया है। प्रशासन को यह सूचना मिल रही है कि होम क्वारेंटाइन किए लोग घरों से बाहर निकल रहे हैं। जिला प्रशासन ने यह स्पष्ट किया है कि जिन लोगों को होम क्वारेंटाइन किया गया है, ऐसी स्थिति में परिवार का कोई अन्य सदस्य तय समय सीमा तक घर से बाहर नहीं आ सकता। नियमों की अवहेलना करने पर प्रशासन द्वारा संबंधित लोगों पर कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। इसलिए लोगों से अपील है कि वे कोरोना जैसी बिमारी से बचने के लिए पुलिस व प्रशासन द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन कर अपने घरों में सुरक्षित रहें।
अधिकारी करवाएं दिशा निर्देशों की अनुपालना
उन्होंने अधिकारियों से कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि क्वारेंटाइन पर रखे गए लोग घर से बाहर ना निकलें। उपायुक्त ने अधिकारियों को केंद्रीय गृह मंत्रालय और राज्य सरकार के दिशा-निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। उन्होंने पंचायती राज संस्थानों और शहरी स्थानीय निकायों के प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वे उन लोगों पर कड़ी निगरानी रखें जो बाहरी राज्यों व जिलों से लौटे हैं और उनसे होम क्वारेंटाइन के मानदंडों का सख्ती से पालन करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि लोगों को मास्क पहनने के लिए प्रेरित किया जाएं, क्योंकि इससे कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा जा सकता है। उपायुक्त ने कहा कि जिन क्षेत्रों में दुकानें खोलने की अनुमति है, वहां यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि सामाजिक दूरी बनी रहे और सभी लोग मास्क और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
सोशल डिस्टेंसिंग न होने से टूट सकता है कोरोना से सुरक्षा का चक्र:-
उपायुक्त ने जिलावासियों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि नागरिक आपस में कम से कम 6 मीटर की दूरी रखें। सोशल डिस्टेंस का पालन कोरोना वायरस से बचाव का कारगर उपाय है। इसके साथ ही मास्क पहनना बेहद जरूरी है। जब भी घर से बाहर निकलें मुंह और नाक को ढककर कर ही निकलें, ताकि अपने साथ-साथ अन्यों के स्वास्थ्य की भी रक्षा हो।
लोग समझें अपनी जिम्मेदारी
उपायुक्त ने जिलावासियों से अपील करते हुए कहा है कि जो लोग बाहर के राज्यों व जिलों से लौटे हैं वे सभी होम क्वारेंटाइन का सख्ती से पालन करें। अपने को घर के एक कमरे में सीमित रखें। इस दौरान परिवार के अन्य सदस्यों से मेलजोल से बचें। नागरिक अपनी जिम्मेदारी समझते हुए जारी सरकार व प्रशासन का सहयोग करें। उन्होंने कहा कि सभी लोग, अपनी, अपने परिवार और समाज की सुरक्षा के लिए कोरोना से बचाव को लेकर सरकार व प्रशासन द्वारा जारी दिशा निर्देशों का सही से पालन करें।

Related posts

मोटर व्हीकल एक्ट बिल के विरोध में रोडवेज कर्मचारी शुक्रवार को करेंगे प्रदर्शन

पिछले साल थे 419 डेंगू पॉजिटिव..इस बार ना हो एक भी पॉजिटिव..करे ये उपाए

अनुमानित बारिश के मौसम को देखते हुए किसान फसल को खुले में न रखे: डीसी