फतेहाबाद

रोजमर्रा की जिंदगी में काम आने वाली सभी आवश्यक वस्तुएं पर्याप्त मात्रा में हैं उपलब्ध : डीसी

फतेहाबाद,
उपायुक्त रवि प्रकाश गुप्ता ने जिलावासियों से आग्रह किया है कि वे कोरोना वायरस से स्वयं भी बचे और अन्य लोगों को बचने बारे जागरूक करे। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से डरने व घबराने की जरूरत नहीं है, बल्कि बचाव को लेकर बरती जाने वाली सावधानियों पर ध्यान देना है। ऐसे मामलों में कोई भी व्यक्ति लापरवाही न करे और भ्रामिक प्रचार भी न करे। जीवन से बढक़र इस दुनिया में कोई चीज नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि नागरिक ज्यादा से ज्यादा एकांत में रहे और स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें। बाहर देशों से आने वाला व्यक्ति को 14 दिन तक क्वारंटाइन पर प्रशासन द्वारा चिन्ह्ति होटलों व धर्मशालाओं में अलग स्थान पर सुरक्षित रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि चश्मा, घड़ी, हैंडफोन, गले की चैन, मोबाइल आदि को प्रतिदिन साफ करें, ताकि हानिकारक कीटाणुओं से बचा जा सके।
उपायुक्त ने कहा कि किसी भी प्रकार की प्राकृतिक आपदाओं व आपात स्थिति से निपटने के लिए हमें निडरता के साथ तैयार रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि दुनिया ने इससे पहले कभी इतने बड़े खतरे का सामना नहीं किया। उन्होंने कहा कि खाने पीने व जरूरी वस्तुओं की कमी नहीं है, इनकी जमाखोरी न करें। जमाखोरी करने वाले लोगों के खिलाफ नियमानुसार कड़ी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि रोजमर्रा की जिंदगी में काम आने वाली सभी वस्तुएं पर्याप्त मात्रा में है। जिला में प्रशासन द्वारा उचित प्रबंध किया गया है। फिर भी किसी नागरिक को अगर कोई परेशानी आती है तो वे अवश्य बताएं। नागरिकों को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े, इसलिए पहले ही संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए दिए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि मास्क का प्रयोग अवश्य करें। मास्क का प्रयोग न करने तथा सार्वजनिक स्थानों पर थूकने पर 200 रुपये का जुर्माना लगया जाएगा।
उन्होंने कहा कि फल व सब्जियां खरीदते समय सोशल डिस्टेंस का पालन करें। इस बारे सचिव मार्केट कमेटी को भी निर्देश दिए जा चुके हैं। मंडियों में कोरोना वायरस से बचाव के लिए आवश्यक सामग्री की भी व्यवस्था की गई है। जैसे थर्मल स्कैनर, हैंड सेनिटाइजर तथा मंडियों में नियमित स्प्रे तथा साफ सूथरा रखरखाव भी किया गया है। फिर भी सभी नागरिकों से आग्रह है कि वे मंडियों में उचित दूरी बनाए रखे ताकि कोरोना वायरस से सुरक्षित रहा जा सके। उन्होंने कहा कि कहीं भी भीड़ न करें। किसी कारणवश भीड़ है तो उससे दूर रहें और भीड़ करने वाले लोगों को भी जागरूक करें।
उपायुक्त ने कहा कि सरकार व जिला प्रशासन कोरोना वायरस के दृष्टिïगत पूरी तरह से सतर्क है और कोरोना की रोकथाम के लिए नागरिकों को जागरूक किया जा रहा है। कोविड-19 के संक्रमण बचाव एवं इस महामारी से बचने के लिए हर नागरिक सजग रहे, सतर्क रहे। जीवन अमूल्य है। इसकी सुरक्षा व देखभाल करना हम सबका कत्र्तव्य है। उपायुक्त ने जिलावासियों से आग्रह करते हुए कहा कि वे ऐहतियात के तौर पर ईद, महाराणा प्रताप जयंती, संत गुरू कबीर जयंती व उत्सव-मेलों की बजाय अपने घर पर ही पूजा-पाठ व नमाज पढऩे को तवज्जो दें ताकि भीड़-भाड़ से बचा जा सके।

Related posts

गीता नांगली की कुर्सी गई, अविश्वास प्रस्ताव विपक्षी पक्ष ने जीता

Jeewan Aadhar Editor Desk

गायों को बेसहारा छोड़ने वाले लोगों पर लगेगा 5100 रुपये का दंड

महिला हेल्पलाइन को भी सुरक्षा की आवश्यकता, फोन करके युवक ने पुलिसकर्मी को बोले अपशब्द

Jeewan Aadhar Editor Desk