फतेहाबाद

अतिरिक्त पैसे की मांग करने वाले दलाल की शिकायत के लिए टोल फ्री नम्बर जारी:- सीएमजीजीए

फतेहाबाद (साहिल रुखाया)
मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी प्रियंका कंडोला ने कहा है कि अंत्योदय सरल केंद्र की सेवा के लिए यदि कोई दलाल अतिरिक्त पैसे की मांग करता है तो आमजन इसकी शिकायत टोल फ्री नंबर पर कर सकता है। उन्होंने कहा कि अंत्योदय सरल केंद्र की सेवा या योजनाओं के लिए यदि नागरिक को अन्य कोई कठिनाई सामने आती है तो वह इसकी शिकायत भी टोल फ्री नंबर के माध्यम से कर सकते हैं। इसके लिए सरकार ने टोल फ्री नंबर 1800 2000 023 जारी किया है।
सीएमजीजीए ने कहा कि सरकारी सेवाओं और योजनाओं को सरल तथा भ्रष्टाचार मुक्त प्रक्रिया से हासिल करने के लिए अंत्योदय सरल केंद्र स्थापित किए गए है, ताकि आम जन-जीवन में जनता को सरकारी सेवाएं और सुविधाएं आसानी से मिल सकें। इसी कार्य को पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा शुरू किये गए प्रोजेक्ट अंत्योदय सरल के अंतर्गत सम्पूर्ण हरियाणा के 22 ज़िलों में 85 केंद्र शुरू किये गए है। इन केंद्रों में नागरिक एक सरल प्रक्रिया को अपनाकर सेवाओं और योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। इस साल के अंत तक 30 और ऐसे केंद्र शुरू कर दिए जाएंगे। इन केंद्रों में प्रक्रिया को भ्रष्टाचार मुक्त करने के लिए और जनता की सुविधा का ख्याल रखने के लिए निरंतर कार्य किया जा रहा है।
जिला स्तर पर इन अंत्योदय सरल केंद्रों को दो भागों में बांटा गया है। इनमे सरल केंद्र नागरिक सेवाओं के लिए और अंत्योदय भवन अन्य योजनाओं के लिए स्थापित है। उपमंडल और तहसील स्तर पर इनको मिलाकर अंत्योदय सरल केंद्रों का निर्माण किया गया है जिसमे सेवाएं और योजनाएं दोनों मिलेंगी। उन्होंने कहा कि इन सभी केंद्रों में बोर्ड लगाए गए हैं जिनमे नागरिक पढ़ सकता है कि वहां किस विभाग की कौनसी सेवा और योजना मिल सकती है। उस सेवा की फीस भी साथ ही में लिखी है। केंद्रों में जाते ही एक हेल्पडेस्क यानि सहायता केंद्र बनाया गया है जिससे नागरिक जान सकते हैं कि किसी सेवा को पाने के लिए कौनसे दस्तावेज़ लगाने होंगे, किन नागरिकों के लिए वह योजना लायी गयी है तथा आवेदन करने के बाद कितने दिनों में काम हो जाएगा। सीएमजीजीए ने नागरिकों से कहा कि आप अपने दस्तावेज़ों के साथ केंद्र में जाएं तो आपको टोकन काउंटर पर अपने दस्तावेज़ दिखाकर एक निशुल्क टोकन लेना होगा जिसका उद्देश्य नंबर से सेवा देना है। इस टोकन सिस्टम से जहाँ समय की बचत होती है वहीँ सिस्टम से चलने के कारण भीड़ भाड़ नहीं होती और एक सहज माहौल में काम हो पाता है।
उन्होंने कहा कि टोकन लेने के बाद आप आराम से प्रतीक्षा गृह में अपनी बारी आने का इंतज़ार कर सकते हैं। वहां पर एक स्क्रीन पर टोकन चलते रहेंगे। जैसे ही आपका टोकन आए आप उस पर दर्शाए काउंटर पर जाकर अपना काम करवा सकते है।
प्रियंका कंडोला ने कहा कि सभी काउंटर पर विभिन्न प्रकार की सुविधा उपलब्ध करवाई गयी है। इसी सिस्टम को सिंगल विंडो कहते हैं। इस खिड़की पर दो स्क्रीन लगायी गयी हैं जिनमे आपकी तरफ वाली स्क्रीन पर आप अपनी जानकारी भरते हुए देख सकते हैं। यदि ऑपरेटर से कोई गलती हो जाये तो उसे ठीक भी करवा सकते हैं। काम होने के बाद एक रसीद निकलेगी। इस रसीद में लिखी राशि को फीस के तौर पर जमा करवानी होती है।
सीएमजीजीए में कहा कि फीस जमा करवाने के बाद नागरिकों को लगातार एसएमएस के द्वारा स्टेटस मिलता रहेगा और वे हेल्पलाइन पर भी फ़ोन कर सकते हैं। घर बैठे अपनी एप्लीकेशन का स्टेटस ऑनलाइन कैसे जान सकते हैं, यह भी ऑपरेटर नागरिकों समझाते है।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

करीब 22 लाख रुपए की शराब बहा दी टॉयलेट में

फ्यूचर मेकर व Vdst के बाद फतेहाबाद में एक और कम्पनी पर मामला दर्ज

Jeewan Aadhar Editor Desk

फतेहबाद शहर में मिला कोरोना पॉजिटिव