देश शिक्षा—कैरियर

9वीं और 11वीं कक्षा में फेल होने वाले छात्रों को CBSE देगा पास होने का एक और मौका

नई दिल्ली,
सीबीएसई नौवीं और ग्यारहवीं कक्षा में फेल होने वाले छात्रों को पास होने का एक और मौका देगा। सीबीएसई ने अपने नोटिफिकेशन में इस बात की जानकारी दी है। सीबीएसई नौवीं और ग्यारहवीं कक्षा में फेल हुए विद्यार्थियों को पास होने का मौका देने के लिए फिर से उनकी परीक्षा लेगा। यह परीक्षा ऑफलाइन और ऑनलाइन माध्यम में होगी। विद्यार्थी अपने हिसाब से ऑफलाइन या ऑनलाइन फिर से परीक्षा दे सकेंगे।

सीबीएसई ने यह फैसला लॉकडाउन के चलते छात्रों में बढ़ते तनाव को देखते हुए लिया है। छात्र जिस विषय में फेल होंगे उनको उस विषय की तैयारी के लिए पर्याप्त वक्त दिया जाएगा और फिर से उनकी परीक्षा ली जाएगी। सीबीएसई ने यह प्रावधान सिर्फ इसी साल के लिए किया है। इस साल नौवीं और ग्यारहवीं कक्षा में फेल होने वाले विद्यार्थी फिर से पेपर दे सकेंगे ताकि पास हो सकें। सीबीएसई का कहना है कि एचआरडी मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सीबीएसई के सभी स्कूलों को सलाह दी है कि वे फेल होने वाले नौवीं और ग्यारहवीं के छात्रों को एक और मौका दें।

आपको बता दें कि सीबीएसई ने यह प्रावधान सिर्फ इसी साल के लिए किया है। इस साल नौवीं और ग्यारहवीं कक्षा में अगर कोई विद्यार्थी फेल होता है तो उसे उस विषय की परीक्षा फिर से देने का मौका मिलेगा। बोर्ड का कहना है कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि चाहे नौवीं और ग्यारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों का रिजल्ट आ गया हो, छात्र जिस विषय में फेल हुए हैं उनको फिर से परीक्षा देकर पास होने का मौका दिया जाएगा।

Related posts

सीबीएसई के बाद ICSE और ISC बोर्ड की डेटशीट जारी, देखें पूरा शेड्यूल

LIVE: ईश्वर को समर्पित हुए अटल बिहारी वाजपेयी, बेटी ने दी मुखाग्नि

तसलीमा बोली, रेप या मर्डर से ये बेहतर है

Jeewan Aadhar Editor Desk