हिसार

गर्मी के मद्देनजर जिला में पानी व बिजली की कमी न रहने दी जाए : गंगवा

डिप्टी स्पीकर रणबीर सिंह गंगवा ने जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों के साथ संयुक्त बैठक में की विभिन्न विषयों की समीक्षा

हिसार,
हरियाणा विधानसभा के डिप्टी स्पीकर रणबीर सिंह गंगवा ने कहा कि बढ़ती गर्मी के मद्देनजर जिला के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में पीने व सिंचाई के पानी के साथ-साथ बिजली की कमी न रहने दी जाए। इसके अलावा सभी पात्र व्यक्तियों को डिस्ट्रेस राशन टोकन बनवाकर उन्हें राशन उपलब्ध करवाया जाए।
यह बात डिप्टी स्पीकर डिप्टी रणबीर सिंह गंगवा ने आज लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस कक्ष में जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों के साथ आयोजित एक बैठक के दौरान कही। बैठक में राज्यसभा सांसद डॉ. डीपी वत्स, हिसार विधायक डॉ. कमल गुप्ता, हांसी विधायक विनोद भ्याणा, नगर निगम मेयर गौतम सरदाना व उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी भी मौजूद थे।
डिप्टी स्पीकर ने कहा कि गर्मी लगातार बढ़ती जा रही है, इसके मद्देनजर नहरों व माइनरों की टेल पर सिंचाई के पानी तथा पीने के पानी की कोई कमी न रहने दी जाए। पंप स्टेशनों पर समुचित बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए उन्होंने दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के अधीक्षक अभियंता को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गर्मी को देखते हुए जिला में बिजली आपूर्ति को भी बाधित न होने दिया जाए और विशेषकर कंटेनमेंट जोन में पर्याप्त बिजली आपूर्ति जरूर की जाए।
ग्रामीण क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति के संबंध में सांसद डॉ. डीपी वत्स ने बताया कि उन्होंने व उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने जिला के विभिन्न गांवों में लगभग 400 पेयजल टैंकर दे रखे हैं जो जन स्वास्थ्य विभाग की संपत्ति है। जिन गांवों में पेयजल की कमी है वहां इन टैंकरों का सदुपयोग करवाया जाए। उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने डीडीपीओ सूरजभान को टैंकर वाले सभी गांवों में लोगों को टैंकरों का लाभ मिलने और टैंकरों की स्थिति चेक करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जो सरपंच इस कार्य में बाधा उत्पन्न कर रहा है उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी और उससे टैंकर भी वापस लिए जाएंगे।
डिप्टी स्पीकर ने कहा कि सरकार ने लॉकडाउन के मद्देनजर प्रवासी श्रमिकों व अन्य जरूरतमंद परिवारों को डिस्ट्रेस राशन टोकन उपलब्ध करवाने के लिए आत्मनिर्भर भारत योजना शुरू की है। उन्होंने कहा कि जो परिवार अभी भी टोकन से वंचित हैं लेकिन वे पात्रता की शर्तें पूरी करते हैं, उन्हें इस योजना का लाभ प्रदान किया जाए। उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने कहा कि जिला के पात्र व्यक्ति अपने बीएलओ से मिलकर अपना नाम व अन्य विवरण उन्हें नोट करवा दें, सभी पात्र परिवारों को योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
श्री गंगवा ने जिला में कोरोना संक्रमण की स्थिति की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि हरियाणा के बाहर से जिला में आने वाले लोगों से किसी अन्य स्थानीय व्यक्ति में कोरोना वायरस का संक्रमण न हो, इसके लिए समुचित प्रबंध किए जाएं। सिविल सर्जन डॉ. योगेश शर्मा ने बताया कि जिला में अभी तक लोकल संक्रमण का कोई केस नहीं है, जो हमारे लिए राहत की बात है। जो भी केस हैं वे बाहर से आने वाले लोगों के हैं। डिप्टी स्पीकर ने प्रवासी श्रमिकों को वापस उनके गृह राज्य भेजने की भी समीक्षा की। उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने बताया कि प्रदेश सरकार के आदेशानुसार पंजीकृत श्रमिकों को बसों व श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के माध्यम से उनके गृह राज्यों में भिजवाया जा रहा है।
हिसार विधायक डॉ. कमल गुप्ता ने कहा कि पिछली बैठक के दौरान शहर के एक कथित डिपो होल्डर की लोगों को राशन देने के काम में गड़बड़ी संबंधी एक शिकायत दी गई थी। उन्होंने इस शिकायत पर अब तक हुई कार्रवाई की जानकारी मांगी। इसके जवाब में डीएफएससी सुभाष सिहाग ने कहा कि संबंधित व्यक्ति पर एफआईआर दर्ज करवाने के लिए आजाद नगर पुलिस चौकी को लिख दिया गया है। उपायुक्त ने कहा कि ऐसे दोषी व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई करवाई जाएगी।
हांसी विधायक विनोद भ्याणा ने हांसी उपमंडल में जरूरतमंदों तक राशन पहुंचाने तथा बिजली पानी की आपूर्ति सुचारू तरीके से पहुंचाने के मामले अधिकारियों के समक्ष रखें जिनके जल्द समाधान के संबंध में अधिकारियों ने आश्वासन दिया। बैठक में एसीयूटी अंकिता चौधरी, सीटीएम अश्वीर सिंह, डीडीपीओ सूरजभान सिविल सर्जन डॉ. योगेश शर्मा, अधीक्षक अभियंता आरएस सभ्रवाल, डीएफएससी सुभाष सिहाग, एक्सईएन रमेश कुमार, संजीव त्यागी सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

Related posts

न्योली कलां में किसान सेवा केंद्र पंप पर फायरिंग, करिंदा गंभीर रूप से घायल

Jeewan Aadhar Editor Desk

कोरोना महामारी के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष में गंगवा कुम्हार सभा का योगदान अनुकरणीय : सुजीत कुमार

कृषि वानिकी अपनाएं, अतिरिक्त आय कमाएं : प्रो. बीआर कम्बोज