फतेहाबाद

पद्म पुरस्कारों (वर्ष 2021) के लिए आवेदन आमंत्रित : उपायुक्त

फतेहाबाद,
प्रत्येक वर्ष गणतंत्र दिवस के मौके पर दिए जाने वाले पदम पुरस्कारों (वर्ष 2021) के लिए राज्य सरकार ने विशिष्ट व्यक्तियों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इसके लिए आवेदनकर्ता को 10 अगस्त 2020 तक अपनी सिफारिश राज्य सरकार को भेजनी होगी। गृह मंत्रालय, भारत सरकार को सीधे ऑनलाइन आवेदन भेजने की अंतिम तिथि आगामी 15 सितंबर निर्धारित की गई है।
उपायुक्त डॉ नरहरि सिंह बांगड़ ने यह जानकारी देते हुए बताया कि वर्ष 1954 से गणतंत्र दिवस पर भारत सरकार की ओर से राष्ट्रपति पदम विभूषण, पदम भूषण, पदमश्री जैसे नागरिक पुरस्कार दिए जा रहे हैं। ये पुरस्कार किसी नागरिक की विशिष्ट उपलब्धि, उत्कृष्ट कार्य या समाजसेवा के लिए प्रदान किए जाते हैं। यह कार्य कला, साहित्य और शिक्षा, खेलकूद, चिकित्सा, समाज सेवा, विज्ञान, इंजीनियरिंग, लोक कार्य, सिविल सेवा, व्यापार और उद्योग आदि क्षेत्र में दिए जाते हैं। केंद्र सरकार की वेबसाइट डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट पीएडीएमएएडब्ल्यूएआरडीएस डॉट जीओवी डॉट आईइन पर इन पुरस्कारों की सारी जानकारी उपलब्ध है। आवेदक अधिकतम आठ सौ शब्दों में अपनी सारी जानकारी ऑनलाइन जमा करवा सकता है।
उपायुक्त ने बताया कि राज्य सरकार की मुख्य सचिव को सीएस एटदारेट एचआरवाई डॉट एनआईसी डॉट आईएन पर पीडीएफ फोरमेट में भेजा सकता है। पुरस्कार के लिए संबंधित सिफारिश के साथ व्यक्ति का पूरा पता, जन्म तिथि, उस व्यक्ति के जीवन की प्रमुख घटनाएं एवं उसका वर्तमान व्यवस्था अथवा पद का विवरण (अंग्रेजी व हिंदी दोनों भाषाओं में) निर्धारित प्रोफोर्मा में भरकर भिजवाया जाए। उन्होंने कहा कि कोई भी नागरिक जो स्वयं को इस पद के लायक मानता है, वह अपना आवेदन भेज सकता है। निर्धारित तिथि के बाद प्राप्त होने वाले किसी भी आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा।
डॉ बांगड़ ने बताया कि सभी राज्य व संघ राज्य क्षेत्र सरकारों, भारत सरकार के मंत्रालयों, विभागों, भारत रत्न और पदम विभूषण पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं और उत्कृष्ट संस्थाओं से हर वर्ष सिफारिशें आती हैं। इन पर प्रधानमंत्री द्वारा गठित पद्म पुरस्कार समिति विचार करती है। पद्म पुरस्कार समिति द्वारा की गई सिफारिशें प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के अनुमोदनार्थ प्रस्तुत की जाती हैं। इन पुरस्कारों की घोषणा प्रति वर्ष 26 जनवरी के अवसर पर की जाती है। ये राष्ट्रपति भवन में आयोजित पुरस्कार समारोह में भारत के राष्ट्रपति द्वारा प्रदान किए जाते हैं।

Related posts

टोहाना बंद को लेकर व्यापारियों ने बुलाई बैठक, डीएसपी ने बैठक में आकर मांगा समय और सहयोग

महिला कर्मचारी को ड्यूटी के दौरान धूम्रपान करना पड़ा महंगा

Jeewan Aadhar Editor Desk

दो युवकों की हत्यारोप में 3 गिरफ्तार