शिक्षा—कैरियर

CBSE ने आरंभ की टेली काउंसलिंग, 10वीं और 12वीं के बच्चे पूछ सकते हैं सवाल

नई दिल्ली,
केंद्रीय माध्यमिक परीक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाओं के लिए टेली काउंसलिंग सेवा फिर से शुरू कर दी है। पूरे भारत में 1 जुलाई से 15 जुलाई तक बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। ऐसे में ये सेवा 1 जून 2020 से 15 जुलाई 2020 तक सप्ताह के सातों दिन सुबह 9:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक जारी रहेगी। छात्रों को IVRD और लाइव काउंसलिंग की सेवा टोल फ्री नंबर-1800-11-8004 पर मिलेगी। जबकि सामान्य पूछताछ का जवाब टेलीऑपरेटर्स दे सकेंगे।

आपको बता दें, पूरे भारत में लाइव काउंसलिंग के लिए 73 काउंसलर और प्रिंसिपल उपलब्ध होंगे, हालांकि बोर्ड विदेशी स्कूलों में परीक्षा आयोजित नहीं करेगा। बोर्ड ने बताया कि देश से बाहर (ओमान, सिंगापुर, कतर, यूएई, सऊदी अरब, जापान, नेपाल, कुवैत और यूएसए) के छात्रों के लिए 21 वॉलंटियर्स की सेवाएं ली जा रही हैं। सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा विदेश के स्कूलों में आयोजित नहीं की जाएगी।

COVID-19 ने दुनिया भर में जीवन और प्रणालियों को गंभीर रूप से प्रभावित किया है। ऐसे में ये काउसलिंग सेवा, बोर्ड ने लॉकडाउन के बीच छात्रों और अभिभावकों की मदद के लिए शुरू की है। ताकि जो भी परेशानियां या प्रश्न हो वह यहां क्लियर हो सके।

बता दें कि लॉकडाउन के चलते सीबीएसई बोर्ड ने जारी परीक्षाएं मार्च में ही रोक दी थी। इसके बाद सीबीएसई सचिव अनुराग त्रिपाठी ने दूसरे लॉकडाउन के वक्त घोषणा कर दी थी कि दसवीं बोर्ड की परीक्षाएं नहीं आयोजित होंगी। लेकिन 12वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाओं में से 29 मुख्य विषयों की परीक्षाएं आयोजित होंगी। फिर सीबीएसई ने कहा सिर्फ नॉर्थ ईस्ट दिल्ली के 10वीं छात्रों के लिए छूटी हुई परीक्षा आयोजि‍त की जाएगी।

Related posts

24 दिसंबर को क्यों याद आती है हरी मिर्च

Jeewan Aadhar Editor Desk

CBSE का बड़ा कदम,12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए सेलेबस होगा कम

देश और दुनिया के इतिहास में 11 जनवरी