हिसार

कोरोना : जिला की वेबसाइट पर गूगल मैप में देखे जा सकेंगे कंटेनमेंट व बफर जोन : उपायुक्त

हिसार डॉट जीओवी डॉट इन वेबसाइट पर कोविड हेल्पलाइन से कंटेनमेंट-बफर जोन तक सभी अपडेटिड जानकारियां उपलब्ध

ऐसा प्रयोग करने वाला हरियाणा का पहला जिला बना हिसार

हिसार,
उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने बताया कि कोरोना के खिलाफ चल रही लड़ाई में आमजन को अपडेटिड व त्वरित सूचनाएं मुहैया करवाने के लिए जिला प्रशासन की वेबसाइट हिसार डॉट जीओवी डॉट इन पर कोरोना हेल्पलाइन से लेकर जिला में बनाए गए कंटेनमेंट व बफर जोन तक की जानकारियां उपलब्ध करवाई गई हैं। वेबसाइट पर गूगल मैप उपलब्ध करवाया गया है जिसके माध्यम से जिला में सभी कंटनेमेंट व बफर जोन जिला के नक्शे पर देखे जा सकते हैं। हिसार ऐसा करने वाला प्रदेश का पहला जिला है।
उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण पर रोक लगाने के लिए इसके संबंध में नवीनतम जानकारियां, केंद्रीय गृह मंत्रालय व हरियाणा राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा समय-समय पर जारी किए जाने वाली गाइडलाइंस तथा जिला प्रशासन द्वारा चलाई जा रही हेल्पलाइन आदि के संबंध में आमजन को सूचित करने के लिए जिला हिसार की वेबसाइट को प्रभावी तरीके से इस्तेमाल किया गया है। एनआईसी के माध्यम से संचालित इस वेबसाइट पर कोविड-19 का स्पेशल लिंक बनाकर वहां कोरोना से संबंधित समस्त सूचनाएं व जानकारियां आमजन के लिए उपलब्ध करवाई गई हैं। उन्होंने बताया कि जिला में कोरोना केस मिलने के बाद बनाए जाने वाले कंटेनमेंट जोन व बफर जोन को गूगल मैप की मदद लेते हुए इन्हें वेबसाइट पर उपलब्ध करवाया गया है। वेबसाइट पर मैप को क्लिक करके कंटेनमेंट व बफर जोन देखे जा सकते हैं जिनकी बाउंड्री मार्क की गई हैं। इसे नियमित रूप से अपडेट भी किया जा रहा है। इससे पहले यहां हिसार कोविड-19 रिलीफ सेंटर्स व कम्युनिटी किचन सेंटर्स की जानकारी भी गूगल मैप के माध्यम से उपलब्ध करवाई गई है जिसके माध्यम से इन रिलीफ सेंटर्स व कम्युनिटी किचन तक पहुंच सुनिश्चित की जा सकती है।
उपायुक्त ने बताया कि कोरोना पर नियंत्रण के लिए प्रशासन द्वारा बनाई गई हेल्पलाइंस के सभी संपर्क सूत्र जिला की वेबसाइट पर उपलब्ध करवाए गए हैं जिनके माध्यम से हजारों लोगों ने हेल्पलाइंस पर फोन करके प्रशासन से मदद प्राप्त की है। कोविड के दौरान किए जाने व न किए जाने वाले तमाम कार्यों की सूची व अन्य गाइडलाइंस भी आमजन को जागरूक करने के लिए वेबसाइट पर उपलब्ध करवाई गई है। इसके साथ ही जिलावासियों की जानकारी के लिए जिला में कोविड टेस्ट किए जाने वाले सभी स्थानों की लोकेशन की सूचना भी यहां उपलब्ध है। यहां आरोग्य सेतु के संंबध में भी जानकारी उपलब्ध करवाई गई है। उन्होंने बताया कि जिला की वेबसाइट हिसार डॉट जीओवी डॉट इन पर सरकार द्वारा समय-समय पर जारी की जाने वाली गाइडलाइंस, दिशा-निर्देश, एडवाइजरी, नोटिफिकेशन, केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा जारी कार्यालय आदेश भी उपलब्ध करवाए गए हैं। इसके साथ ही आने वाले समय में कोरोना से बचने के लिए अपनाए जाने वाली सावधानियों के बारे में आमजन को जागरूक करने के लिए भी यहां सामग्री उपलब्ध है।
उपायुक्त ने बताया कि जिला की वेबसाइट पर आईएमए के उन चिकित्सकों की सूची भी उपलब्ध करवाई गई है जिन्होंने आमजन को लॉकडाउन के दौरान निशुल्क मेडिकल परामर्श उपलब्ध करवाया। इसके साथ ही कोविड-19 के संबंध में बनाई गई गाइडलाइंस व विभिन्न विभागों की भूमिका, आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति करने वाले स्टोर्स की सूची, पशुओं के लिए हरा व सूखा चारा उपलब्ध करवाने वालों की सूची तथा क्षेत्र अनुसार सब्जियां उगाने वाले उन किसानों की सूची भी यहां उपलब्ध करवाई गई है जो ताजा सब्जियों की आपूर्ति में लगे हुए हैं। इनके साथ ही दूध, सब्जियां, खाद्य पदार्थ व दवाइयों की सप्लाई करने वालों की सूची भी उपमंडल अनुसार उपलब्ध करवाई गई है। उन्होंने बताया कि जिला में कोरोना वायरस के नियंत्रण के लिए लगाए गए इंसीडेंट कमांडर्स, नोडल ऑफिसर्स तथा गांव और खंड स्तर पर गठित की गई सर्विलांस टीमों की सूची भी यहां उपलब्ध है। इसके साथ ही टवीट्र के माध्यम से जरूरतमंदों की मदद करने के लिए बनाए गए टवीट्र पेज कोविड-19 हिसार हेल्पलाइन का लिंक भी यहां दिया गया है ताकि इसके माध्यम से प्रशासन से संपर्क किया जा सके।
एनआईसी के वरिष्ठ तकनीकी निदेशक एमपी कुलश्रेष्ठ ने बताया कि उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी के आदेशानुसार जिलावासियों की सुविधा व जागरूकता के लिए हिसार की बेबसाइट को आमजन के लिए और अधिक उपयोगी बनाया गया है। आम आदमी भी हिसार डॉट जीओवी डॉट इन पर जाकर जिला के संबंध में तमाम जानकारियों के साथ-साथ कोरोना के संबंध में जिला की वास्तविक तस्वीर व प्रशासन द्वारा करवाए गए कार्यों के संबंध में जानकारी प्राप्त कर सकता है।

Related posts

जजपा नेताओं ने घर में रहकर बाबा साहब को किया याद

इनेलो दो फाड़ होने के बाद हो गई जीरो—रणबीर सिंह गंगवा

उकलाना घटना की आदमपुर में हुई कड़ी निंदा

Jeewan Aadhar Editor Desk