हिसार

राष्ट्र संत आचार्य तुलसी के महाप्रयाण दिवस पर अणुव्रत ज्योति संस्था ने दी भावांजलि

हिसार,
राष्ट्र संत आचार्य तुलसी के 24वें महाप्रयाण दिवस पर सामाजिक संस्था अणुव्रत ज्योति ने मॉडल स्थित संस्था के केंद्र में उन्हें भावांजलि दी। इस अवसर पर संस्था के अध्यक्ष विद्यासागर जैन ने कहा कि आचार्यश्री का जीवन उच्च कोटि का था। उन्होंने अपना जीवन बड़े उत्साह, संयम व साधना के साथ जीया। उन्होंने जीवन के नए आयाम अणुव्रत, पे्रक्षाध्यान व जीवन विज्ञान प्रदान कर समाज को अणुव्रत दिया। आज उनके द्वारा बताए गए अणुव्रत मानवीय मूल्यों की न्यूनतम आवश्यकता है और यह मानव के लिए खुशियों का खजाना हैं।
इस अवसर पर संस्था के चिकित्सा प्रभारी श्याम सुंदर जैन ने कहा कि आचार्य तुलसी ने भगवान महावीर के कार्यों को आगे बढ़ाते हुए रुढि़वादिता में जकड़ी नारी को मुक्त ही नहीं करवाया बल्कि उसे स्वाभिमान से जीने की राह भी दिखाई। पर्दा प्रथा, अशिक्षा, घर में विधवा को स्वाभिमान से जीने का रास्ता दिखलाया। संस्था के सचिव सुरेंद्र कालरा ने कहा कि आचार्य तुलसी के महाप्रयाण दिवस पर संस्था आचार्यश्री के कार्यों को आगे बढ़ाने का संकल्प लेती है। संस्था नि:शुल्क साक्षारता एवं शिक्षा केंद्र के माध्यम से आचार्य तुलसी के स्वप्रों के छात्र बनाने के लिए प्रयासरत्त है।
संस्था की शिक्षा प्रभारी ने कहा कि ‘एक जंग अनपढ़ता के खिलाफ, स्वप्र सुशिक्षित भारत का’ प्रकल्प आचार्य श्री को समर्पित है जिसके तहत अभावग्रस्त जीवन यावन करने वाले लोगों को अणुव्रत के माध्यम से उनके जीवन में शिक्षा का प्रकाश फैलाया जा रहा है। इस अवसर पर सभी ने अणुव्रत का और अधिक उत्साह के साथ प्रचार करने का संकल्प लिया।

Related posts

आजादी की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में सालभर कार्यक्रम आयोजित करेगी शहीद यादगार समिति

बगला में चलाया सफाई अभियान, कार्यक्रम में नही पहुंचे कर्मी

हर त्योहार का अपना महत्व, मिलजुल कर मनाएं खुशी : कुलपति