फतेहाबाद

महिला को मिले सुसराल से 15 साल के बनवास पर महिला आयोग की सख्ती, ग्राम पंचायत के खिलाफ होगी होगी कानूनी कार्रवाई

फतेहाबाद (साहिल रुखाया)
हरियाणा राज्य महिला आयोग की चेयरपर्सन प्रतिभा सुमन व आयोग की सदस्य सुमन बेदी ने शनिवार को फतेहाबाद का दौरा किया। इसके अलावा आयोग चेयरपर्सन व आयोग की सदस्य ने अधिकारियों के साथ ढाणी भोजराज का भी दौरा किया। आयोग की चेयरपर्सन प्रतिभा सुमन व आयोग की सदस्य सुमन बेदी ने स्थानीय लोक निर्माण विभाग के रेस्ट हाउस में गांव ढाणी भोजराज से शिकायतकर्ता महिला बाला देवी के ब्यान दर्ज किए। महिला आयोग ने ग्राम पंचायत ढाणी भोजराज व चमार खेड़ा के पंचायती फैसले जिसमें शिकायतकर्ता को 15 साल अपने मायके रहने पर कड़ी आपति जताई। उन्होंने पुलिस विभाग के अधिकारियों से इस मामले पर गहनता से विचार विमर्श किया। चेयरपर्सन ने पुलिस विभाग को पंचायत और बाला देवी के ससुरालजनों पर एफआईआर दर्ज करने को कहा।

फतेहबाद में पंचायत ने सुनाया विधवा को 15 साल गांव से बाहर रहने का फैसला

मीडियाकर्मियों से बातचीत करते हुए चेयरपर्सन ने कहा कि ऐसे मामलों में तुरंत प्रभाव से सरपंच को सस्पेंड किया जाना चाहिए और यह संदेश पूरे प्रदेश की सभी ग्राम पंचायतों को जाना चाहिए, ताकि कोई भी पंचायत महिलाओं के साथ अन्याय व अत्याचार न कर सकें। उन्होंने यह भी कहा कि पंचायती राज एक्ट में ऐसा कोई नियम नहीं है कि ग्राम पंचायतें अपने स्तर पर इस तरह के फरमान या फैसला दे सकें। चेयरपर्सन ने कहा कि वे जिला उपायुक्त व सरकार से इस बारे बातचीत करेगी और पंचायत के खिलाफ उचित कानूनी कार्यवाही के लिए आयोग सिफारिश करेगा।

उन्होंने कहा कि हरियाणा राज्य महिला आयोग प्रदेश की महिलाओं की सुरक्षा व उनके अधिकारों को लेकर वचनबद्ध है। सरकार व आयोग ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए अनेक कदम उठाए है, जिसमें महिला थानों की स्थापना, दुर्गा शक्ति एप, रेपिड एक्शन फोर्स, हेल्पलाइन नंबर 1091 इत्यादि शामिल है। उन्होंने महिलाओं से आह्वान किया है कि वे अपने अधिकारों के लिए जागरूक होकर बिना भय के आगे आएं। सरकार व आयोग महिलाओं की सुरक्षा व उनके अधिकारों की रक्षा के लिए तत्पर है।

पत्रकारों द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब में चेयरर्पसन प्रतिभा सुमन ने कहा कि बाला देवी के साथ अन्याय नहीं होने दिया जाएगा। बाला देवी को उसकी ससुराल ढाणी भोजराज में ही उसकी बेटी के साथ रहने के लिए मकान दिलवाया जाएगा। उन्होंने बाला देवी व उसके पिता चमारखेड़ा निवासी रणबीर सिंह व परिवार के अन्य सदस्यों से भी गहनता से पूछताछ की। उन्होंने पुलिस विभाग के अधिकारियों से भी गहनता से विचार विमर्श किया और शिकायतकर्ता को शीघ्र न्याय दिलवाने के लिए उचित कार्यवाही बारे कहा। चेयरपर्सन ने कहा कि आयोग ने 22 जून सोमवार को ढाणी भोजराज व चमारखेड़ा की पंचायत को पंचकूला मुख्यालय में तलब किया है और इस मामलों को लेकर पूछताछ की जाएगी। एक अन्य सवाल के जवाब में चेयरपर्सन ने कहा कि महिलाओं के विरूद्ध अत्याचार नहीं होने देंगे और उनके अधिकारों की हरसंभव सहायता की जाएगी।

आयोग की चेयरपर्सन ने कहा कि मीडिया के माध्यम मिलने वाले इस प्रकार के मामलों पर आयोग महिलाओं की सुरक्षा और उनके अधिकारों के लिए तत्परता से कार्यवाही करता है। चेयरपर्सन ने यह भी बताया कि आयोग के सभी सदस्य फील्ड में रहकर अपनी-अपनी ड्यूटी को बखूबी निभा रहे हैं। इस अवसर पर डीएसपी दलजीत बैनीवाल, तहसीलदार विजय कुमार, एसएचओ कविता सिहाग, नायब तहसीलदार राजेश गर्ग, महिला एवं बाल विवाह निषेध अधिकारी रेखा अग्रवाल, लीगल प्रोवेशन ऑफिसर बृजेश सेवदा, तारा चंद बलियाली आदि मौजूद रहे।

Related posts

मकान का छज्जा गिरा, मलबे में दबने में युवती घायल

शनिवार रहा हादसों के नाम, 7 वाहन आपस में टकराए

Jeewan Aadhar Editor Desk

जिला में गांव अहसीलदार व जाखल मंडी नजदीक नागरिक हस्पताल का क्षेत्र हॉट-स्पॉट एरिया घोषित