हिसार

प्रदेश में टिड्डी दल की दस्तक से आदमपुर के किसानों की बढ़ाई चिंता, फिलहाल हवा के रुख ने दी राहत

कृषि विभाग ने किसानों से स्प्रै पम्प तैयार रखने को कहा

आदमपुर (अग्रवाल)
दक्षिणी हरियाणा में टिड्डी दल की दस्तक ने आदमपुर में राजस्थान सीमा से सटे गांवों के किसानों की चिंता को बढ़ा दिया है। हलांकि कृषि विभाग ने आदमपुर खंड के किसानों को पहले से अलर्ट कर रखा है। अब विभाग के अधिकारियों ने खंड के किसानों से ट्रैक्टर चलित स्प्रै पम्प तैयार रखने को कहा है।

कृषि विभाग के ए.डी.ओ. (पौध सरंक्षण) डा. जनकराज पूनिया का कहना है कि अभी टिड्डी दल हरियाणा की सीमा से राजस्थान में काफी दूर देखा गया था। हवा के रूख के चलते टिड्डी दल हिसार की ओर नही बढ़ पाया था। इनका ठहराव रात को ज्यादा होता है। इसलिए खंड के गांवों में कृषि विभाग के विकास अधिकारियों ने किसानों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। जानकारों के मुताबिक टिड्डी दल जिस खेत में बैठता है वहां पर काफी ज्यादा फसल का नुकसान करता है। टिड्डी दल पौधे के पत्ते और तनों को पूरी तरह से नष्ट कर देता है। टिड्डी दल के एक बार नुकसान पहुंचाने के बाद दोबारा पौधे का पनपना मुश्किल हो जाता है।

इसी प्रकार रासायनिक पद्धति से टिड्डियों को नियंत्रित किया जा सकता है। इसमें कृषि विशेषज्ञों की सलाह से क्लोरोपायरीफॉस, डेल्टामेथ्रीन, लेम्बडासाइहेलोथ्रीन आदि का छिडक़ाव कर टिड्डियों को नष्ट या नियंत्रित किया जा सकता है।

Related posts

मनरेगा श्रमिकों के लिए 100 करोड़ का रिवॉल्विंग फंड बनाया: वित्तमंत्री

हिसार व हांसी में पीडि़तों को शारीरिक, मानसिक व आर्थिक रूप से प्रताडि़त कर रही पुलिस : प्रतिभा सुमन

क्रिसमस के मौके पर शहरवासियों ने जनता मार्केट में जमकर की खरीददारी

Jeewan Aadhar Editor Desk