खेल हिसार

आदमपुर : नशे से हुई दोस्त की मौत ने झकझोरा तो खैरू ने खोल दी खेल अकादमी

सीसवाल में पिछले 3 सालों से युवाओं को दे रहे नि:शुल्क ट्रैनिंग

आदमपुर (अग्रवाल)
करीब 3 साल पहले अत्यधिक नशे से दोस्त की हुई मौत ने कोच को इस कद्र झकझोर दिया की युवाओं को नशे से दूर रखने के लिए खेल अकादमी खोल दी। आज खेल अकादमी की बदौलत गांव ही नहीं प्रदेश व अन्य राज्यों के अनेक युवा खिलाड़ी, पुलिस व सेना में भर्ती होकर देश का मान बढ़ा रहे है। बात कर रहे है गांव सीसवाल में पिछले 3 सालों से युवाओं को नि:शुल्क प्रशिक्षण दे रही मानव खेल अकादमी की। गांव के ही कोच विशाल खैरू द्वारा 2017 से करीब 250 युवाओं को विभिन्न खेलों की निशुल्क टे्रनिंग दे रहे है। यहां के करीब 20 युवा जहां पुलिस व सेना में भर्ती हुए है वहीं अनेक युवा नैशनल व इंटरनैशनल खेलों में पदक प्राप्त कर चुके है। नैशनल लेवल के एथलीट रहे को कोच विशाल खैरू करीब 4 साल तक चोट के चलते खेलों से दूर रहे। अब उनका लक्ष्य छोटे बच्चों को ओलम्पिक तक पहुंचाना और बड़े युवाओं को आर्मी व पुलिस में शामिल करवाना है।

ट्रैनिंग के नाम पर खिलाडिय़ों से हो रही ठगी: कोच विशाल
युवाओं को खेलों का प्रशिक्षण दे रहे कोच विशाल खैरू ने बताया कि करीब 13 साल से खेलों में है। इस दौरान वे देश की विभिन्न खेल अकादमी में गए है। वहां जाकर उन्होंने देखा कि खिलाडिय़ों से ट्रैनिंग के नाम पर ठगी की जाती है। खिलाडिय़ों का मानसिक तौर पर शोषण किया जाता है अगर समय पर फीस ना आए तो उन्हें कैंप से बाहर निकाल दिया जाता है चाहे नैशनल गेम पास क्यों ना आए हो। बाहर जहां खाने-पीने व रहने के लिए बेरोजगारों की जेबें काटी जाती है वहीं यहां ग्राम पंचायत के सहयोग से बाहर के खिलाडिय़ों के लिए खाने-पीने व ठहरने के लिए नि:शुल्क सुविधा है। जरूरतमंद खिलाडिय़ों को पहनने के लिए कपड़े, जूते व खेल का सामान उपलब्ध करवाया जाता है।

इन युवाओं ने पाया मुकाम
गांव सीसवाल की ममता ने सेना, सीसवाल की रुबी, मोहब्बतपुर की अनिला व अंजू हरियाणा पुलिस, हिसार का धारा लाल बी.एस.एफ., सीसवाल के गुरमीत, अजय, कुश, संदीप, लव, सदलपुर के रविंद्र, किरढाण के अक्षय, रतिया के जसकरण व संदीप आदि फौज में भर्ती होकर देश सेवा कर रहे है। इनके अलावा अनेक महिला व पुरूष खिलाडिय़ों ने विभिन्न खेलों में देश व विदेशों में मेडलजीत चुके है।

आर्मी की ट्रेनिंग पर दिया जा रहा जोर
ग्राम पंचायत की जमीन पर खुली खेल अकादमी में इस समय आर्मी की ट्रेनिंग पर जोर दिया जा रहा है। इसके अलावा खिलाडिय़ों को एथलीट, कुश्ती, वालीबाल, फुटबाल आदि के गुर सिखाए जा रहे है। खास तौर पर युवतियों व महिलाओं को सी.सी. टी.वी. की निगरानी में प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

Related posts

गीता मिड-डे-मिल और दिनेश बने पार्ट टाइम कर्मचारी संघ के आदमपुर प्रधान

दि रेवेन्यू पटवार एवं कानूनगो एसोसिएशन ने उठाई पे ग्रेड बढ़ाने की मांग

मिशेज इंडिया फेस व मिशेज हरियाणा पूजा अलहान बनी एंटी करप्शन फाउंडेशन आफ इंडिया की हरियाणा ब्रांड एंबेसडर

Jeewan Aadhar Editor Desk