बिजनेस

घर बैठे 26 लाख रुपए कमाने का मौका, नासा ने दिया आमजन के लिए ओपन चैलेंज

नई दिल्ली,
लॉकडाउन के बीच घर में बैठे-बैठे 26 लाख रुपये कमाना चाहते हैं तो फिर अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा द्वारा ओपन चैलेंज के जरिए ऐसा किया जा सकता है। हालांकि इसके लिए नासा के बताए गए प्रोजेक्ट को पूरा करना होगा। नासा ने हाल ही में ऐलान किया है कि जो भी इंसान उन्हें अंतरिक्ष और चांद पर यूज में आने वाले टॉयलेट की डिजाइन बनाकर देगा, उसे नासा की तरफ से 26 लाख रुपये दिए जाएंगे। नासा ने इसे लूनर लू चैलेंज नाम दिया है। इस बारे में नासा ने ट्वीट कर पूरी जानकारी दी है। स्पेस और चांद पर जाने वाले एस्ट्रोनॉट्स को कई दिन अंतरिक्ष यान में बिताने पड़ते हैं, ऐसे में उसमें कुछ बदलाव नासा करना चाहता है। इसके लिए तीन बेस्ट डिजाइन को चुना जायेगा और उनमें इनाम की राशि बांटी जाएगी।

स्पेस या चांद पर एस्ट्रोनॉट्स को टॉयलेट जाने के लिए अत्याधुनिक टॉयलेट की जरूरत पड़ेगी। ये टॉयलेट ऐसा हो जो हल्का हो और बेहतरीन रिसाइकिलिंग भी कर सके।

ऐसे मिलेगी रकम
पहले स्थान पर आने वाले को 15 लाख रुपये, दूसरे स्थान पर 7.60 लाख रुपये और तीसरे स्थान पर 3.80 लाख रुपये मिलेंगे। नासा 2024 में अपने अर्टेमिस मून मिशन के जरिए पहली बार किसी महिला को चांद पर भेजने वाला है। ऐसे में एक यूनीसेक्स टॉयलेट की जरूरत पड़ेगी। नासा की योजना चांद पर एक बेस कैंप बनाने की है जहां लोग लंबे समय तक रह सकें।

Related posts

SBI का यह अकाउंट आपने खुलवाया? मिलेगा ज्यादा ब्याज

SBI के ग्राहक ऑनलाइन बदल सकते हैं मौजूदा ब्रांच, ये है प्रोसेस

Jeewan Aadhar Editor Desk

सोना है सबसे सुरक्षित निवेश, शेयर बाजार में दूसरे झटके से फिर हुआ साबित