फतेहाबाद

समैम स्कीम के तहत कृषि यंत्रों के भौतिक सत्यापन के लिए खंड अनुसार दिन व स्थान निर्धारित

कोरोना के मद्देनजर निर्धारित दिन 50 किसानों को मोबाइल पर संदेश भेजकर बुलाया जाएगा

फतेहाबाद,
उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने बताया कि कृषि एवं किसान कल्याण विभाग ने स्मैम स्कीम के अंतर्गत जिला में विभिन्न कृषि यंत्रों पर अनुदान लेने वाले किसानों के 2025 यंत्रों के भौतिक सत्यापन के लिए खंड अनुसार दिन व स्थान निर्धारित किए हैं। किसानों को उनके ऑनलाइन पोर्टल पर दिए गए मोबाइल नंबर पर संदेश के जरिये दिन व समय की सूचना भेजी जाएगी।
उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा विभिन्न प्रकार के कृषि यंत्रों व मशीनों पर किसानों को अनुदान उपलब्ध करवाने के लिए ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन मांगे गए थे। उपायुक्त ने बताया कि कृषि यंत्रों के भौतिक सत्यापन का कार्य निर्धारित दिन में सुबह 11 बजे से 1 बजे तथा 2 बजे से 4.30 बजे तक किया जाएगा। उपायुक्त ने किसानों से कहा कि वे कृषि यंत्रों के भौतिक सत्यापन के लिए अपने साथ बिल की दोहरी प्रति, जिला में पंजीकृत ट्रैक्टर की वैध आरसी, किसान के स्वयं के नाम जमीन (यदि उसके नाम जमीन नही है तो पत्नी / पति /माता /पिता /पुत्र /पुत्री में से किसी के नाम की पटवारी रिपोर्ट करवानी अनिवार्य है) की जांच रिपोर्ट, आधारकार्ड, पैनकार्ड, बैंक खाता पासबुक, वोटर कार्ड, अनुसूचित जाति के लाभ हेतु जाति प्रमाणपत्र इत्यादि लाना सुनिश्चित करें।
उपायुक्त ने बताया कि कोविड-19 महामारी के संक्रमण के मद्देनजर जिला के खंड अनुसार निर्धारित दिन 50-50 किसानों के कृषि यंत्रों के भौतिक सत्यापन का कार्य किया जाएगा। किसान मोबाइल नंबर पर प्राप्त संदेश अनुसार ही निर्धारित तिथि व स्थान पर ही अपने कृषि यंत्रों के भौतिक सत्यापन के लिए आएं। उपायुक्त ने किसानों से आह्वïान किया कि वे कृषि यंत्रों के भौतिक सत्यापन वाले दिन एक-दूसरे से सामाजिक दूरी बनाये रखें, मास्क लगाकर आएं तथा किसी से हाथ न मिलाएं। उन्होंने कहा कि अपना व अपने परिवार का कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव करना हमारे अपने हाथ में हैं। यदि हम सावधानी रखेंगे तो कोरोना से बचे रहेंगे। उन्होंने बताया कि खंड फतेहाबाद के लिए लघु सचिवालय के समीप हुडा सैक्टर पार्किंग में 699 यंत्रों के लिए 6, 7, 10, 15, 16, 17 व 20 जुलाई, खंड भट्टू कलां के लिए संबंधित ब्लॉक कृषि अधिकारी कार्यालय में 437 यंत्रों के लिए 6, 7, 15, 16 व 20 जुलाई, भूना खंड के लिए संबंधित ब्लॉक कृषि अधिकारी कार्यालय में 293 यंत्रों के लिए 8, 9 व 17 जुलाई, रतिया खंड के लिए संबंधित ब्लॉक कृषि अधिकारी कार्यालय में 330 यंत्रों के लिए 8, 9, 13 व 14 जुलाई, जाखल खंड के लिए अनाज मंडी म्योंद में 83 यंत्रों के लिए 10 जुलाई तथा खंड टोहाना के लिए उप मंडल कृषि अधिकारी टोहाना के कार्यालय में 183 यंत्रों के लिए 13 व 14 जुलाई को भौतिक सत्यापन का कार्य किया जाएगा। किसान अधिक जानकारी के लिए व्यक्तिगत रूप से कार्यालय में न आकर मोबाइल नंबर 8000500029, 9416673733 व 7988046641 पर संपर्क कर सकते हैं।

Related posts

मालगाड़ी के 2 डिब्बे उतरे पटरी से, बड़ा हादसा टला

दो हादसे में चार युवाओं की मौत..क्षेत्र में फैली शोक की लहर

खाद्य व पेय पदार्थ लेते वक्त नागरिक और दुकानदार दोनों रखें स्वच्छता का ख्याल : डीसी