फतेहाबाद

भूना शहर के सुनियोजित विकास के लिए अंतिम विकास प्लान भूना 2031 प्रकाशित

नागरिक वेबसाइट टीसीपीहरियाणा पर देख सकते हैं विकास प्लान संबंधी जानकारी

भूना,
उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने बताया कि हरियाणा सरकार गजट नोटिफिकेशन द्वारा 25 जून को अंतिम विकास प्लान 2031 ई0 भूना प्रकाशित किया गया हैं। भूना शहर के सुनियोजित विकास हेतू अंतिम विकास प्लान भूना 2031 ई0 को 72 हजार व्यक्तियों के लिए प्रस्तावित किया गया है तथा विभिन्न उपयोगों का वर्णन किया गया है। क्षेत्रवासी भूना शहर के अंतिम विकास प्लान से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए विभाग की वेबसाइट डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट टीसीपीहरियाणा डॉट जीओवी डॉट आईएन पर देख सकते हैं।
विकास प्लान में विभिन्न उपयोगों का वर्णन:
उपायुक्त ने बताया कि भूना शहर में रिहायशी प्रयोग हेतू 287 हैक्टेयर भूमि सैक्टर 1 भाग, 2 भाग, 3 भाग और 5 भाग में 2031 ई0 के लिए प्रस्तावित की गई है। भूना शहर की वाणिज्यिक आवश्यकताओं को पूरा करने हेतू 28 हैक्टेयर क्षेत्रफल वाणिज्यिक क्षेत्र मे सैक्टर 1 भाग और 3 भाग में थोक व्यापार, वेयर हाऊसिंग गोदाम और वाणिज्यिक प्रयोग हेतू प्रस्तावित की गई है। इसी प्रकार से 63 हैक्टेयर भूमि औद्योगिक विकास हेतू सैक्टर 1 भाग, 3 भाग, 4 और 9 भाग में निर्धारित की गई है। ये सैक्टर वी-2 सड़क के साथ प्रस्तावित किए गए है, जोकि भूना-उकलाना, भूना-सिंथला, भूना-नाढ़ोडी सड़क को जोड़ते हैं। ये औद्योगिक सैक्टर शहर की आवश्यकताओं, लघु उद्योग और बड़े उद्योगों की भूमि की आवश्यकताओं की पूर्ति करेगें। 70 हैक्टेयर भूमि परिवहन एवं संचार उद्देश्य हेतू सैक्टर-6 भाग में प्रस्तावित की गई है। 15 हैक्टेयर भूमि सार्वजनिक उपयोगिताओं के लिए सैक्टर-7 में आरक्षित की गई है। 9 हैक्टेयर क्षेत्र डिस्पोजल और बिजली उप-केन्द्र हेतू भूना-धारसूल सड़क पर और 18 हैक्टेयर क्षेत्र ठोस अवशेष हेतू भूना-मोची सड़क पर कृषि अंचल में निर्धारित की गई है। 51 हैक्टेयर सार्वजनिक एवं अर्धसार्वजनिक उपयोग हेतू सैक्टर-6 भाग और 8 में निर्धारित की गई है, खुले स्थान हेतू, जिसमें सड़कों के साथ की हरित पट्टी के लिए 66 हैक्टेयर क्षेत्र आरक्षित किया गया है।
डॉ. बांगड ऩे बताया कि 5 हैक्टेयर क्षेत्र सैक्टर-1 भाग, 2 भाग, 3 भाग और 5 भाग में पार्क हेतू आरक्षित किया गया है। बचा हुआ नियंत्रित क्षेत्र जिसमें शहरी क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली नियंत्रित क्षेत्र को कृषि अचल चिन्हित किया गया है, तथापि इस अंचल से इस क्षेत्र के भीतर अनिवार्य भवन विकास नहीं रूकेगा, जैसा कि आबादी के समीप वर्तमान गांवों का विस्तार, यदि वह विस्तार सरकार द्वारा अनुमोदित या प्रायोजित किसी परियोजना के अन्तर्गत है और डेयरी फार्मिंग हेतू, 6 हैक्टेयर भूमि कृृषि अंचल में भूना-नाढ़ोडी सड़क पर निर्धारित कि गई है। 15 मीटर हरित पट्टी नाढ़ोडी माइनर, चन्द्रावल माइनर, भूना माइनर और पिरथला माइनर के दोनों तरफ निर्धारित की गई है।

Related posts

फतेहाबादवासियों ने पुलवामा में शहीद हुए वीर जवानों को दी श्रद्धांजलि

Jeewan Aadhar Editor Desk

पुलिस नींद में सोती रही..महिला आरोपी हुई थाना से फरार

अग्रोहा मेडिकल कॉलेज प्रशासन ने किया लापरवाह स्टाफ को बर्खास्त

Jeewan Aadhar Editor Desk