फतेहाबाद

कोविड-19 के संक्रमण से बचाव बारे जागरूकता अभियान चलाकर नागरिकों को जागरूक करें अधिकारी : रंजन

फतेहाबाद,
कोविड-19 के संक्रमण से व्यक्ति स्वयं बचें तथा अपने परिवार व समाज को बचाने में भी अपनी अह्म भूमिका निभाएं। विश्व स्वास्थ्य संगठन व सरकार द्वारा जारी हिदायतों का पूर्णतया पालन करें। आरोग्य सेतू एप को अवश्य डाउनलोड करें। यह बात हरियाणा पर्यटन विभाग के महानिदेशक एवं जिला के लिए नियुक्त नोडल ऑफिसर राजीव रंजन ने गत दिवस देर सांय जिला प्रशासनिक अधिकारियों की एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। उन्होंने अधिकारियों को कोरोना महामारी से बचाव बारे आवश्यक दिशा निर्देश दिए और मार्गदर्शन भी किया।
महानिदेशक राजीव रंजन ने कहा कि कोरोना महामारी से कोई भी नागरिक घबराए नहीं। धैर्य और साहस के साथ इसका मुकाबला करें। बीमारी को छिपाएं नहीं बल्कि डॉक्टरों की सलाह लें और उन्हें अवगत करवाएं तथा समय पर अस्पताल में पहुंचे। बीमारी को छुपाना स्वयं के लिए जानलेवा हो सकता है और परिवार व समाज के लिए घातक सिद्ध हो सकता है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के कोई भी लक्षण दिखाई दें या महसूस हो तो हेल्पलाइन नंबर 01667-230018, 1950, 226024, 297291 पर कॉल करें। नागरिक अपनी व्यक्तिगत स्वच्छता पर ध्यान दें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन रखें। इसके अलावा नागरिक कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए साबुन व सैनिटाइजर से लगातार हाथ धोते रहे, छींकने और खांसने के दौरान अपना मुंह व नाक टिशु/रूमाल से ढकें, जब आपके हाथ गंदे दिखे तब अपने हाथों को साबुन व सेनिटाइजर और बहते पानी से धोयें, जब आपके हाथ स्पष्ट रूप से गंदे ना हो तब भी अपने हाथों को एल्कोहल आधारित हैंडवॉश या साबुन और पानी से साफ करें, प्रयोग के तुरन्त बाद टिशु को किसी बंद डिब्बें में फेंक दें।
महानिदेशक ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे कोविड-19 के संक्रमण के बचाव को लेकर जिला में मास्क, दस्ताने, जांच किट, थर्मल स्कैनर, एंबुलेंस, ऑक्सीजन, आईसोलेशन, सैनेटाइजर आदि आवश्यक वस्तुओं, दवाईयों व उपकरणों का प्रबंध पर्याप्ता मात्रा में रखें, ताकि जरूरत पडऩे पर इनको प्रयोग में लाया जा सके, ताकि कोविड-19 के संक्रमण व्यक्ति का बेहतर ढंग से उपचार किया जा सके। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सोशल डिस्टेंस, मास्क का प्रयोग न करने तथा विश्व स्वास्थ्य संगठनों व सरकार की हिदायतों का पालन न करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही अमल में लाएं। उन्होंने यह भी कहा कि कोरोना महामारी के संक्रमण बचाव के लिए सभी अधिकारी जागरूकता अभियान चलाकर नागरिकों को जागरूक भी करें।
इस अवसर पर उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन व सरकार की हिदायतों का पालन करने के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए जा चुके है। अधिकारियों द्वारा समय-समय पर चैकिंग अभियान भी चलाया जा रहा है। इसके साथ-साथ जागरूकता अभियान के द्वारा नागरिकों को जागरूक भी किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि नागरिक हस्पतालों में कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए सभी आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित किए गए है। ऐहतिहात के तौर पर नागरिकों से सावधानी बरतने की अपील बार-बार की जा रही है। उन्होंने महानिदेशक को स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड-19 के संक्रमण से बचाव को लेकर किए गए प्रबंधों की जानकारी भी दी। उन्होंने बताया कि आवश्यकता अनुसार बैडों का प्रबंध किया गया है। जिला में 107 ऑक्सीजन बैड उपलब्ध करवाए गए है। टैस्टिंग करने की क्षमता को बढ़ाते हुए 250 किया गया है और आवश्यकता अनुसार इसकी क्षमता को बढ़ा दिया जाएगा। जिला में 15 नये डाक्टरों ने ज्वाईन किया है। उन्होंने बताया कि वैश्विक महामारी कोविड-19 के संक्रमण के दृष्टिïगत इस श्रावण मास में आयोजित होने वाला कावड़ मेला-2020 स्थगित कर दिया गया है। इस बारे नागरिकों को भी अवगत करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिला में अब तक एक लाख 10 हजार 975 नागरिकों द्वारा आरोग्य सेतू एप डाउनलोड किया जा चुका है। बैठक में पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार, अतिरिक्त उपायुक्त अजय चोपड़ा, सीटीएम अनुभव मेहता, एसडीएम संजय बिश्रोई, डीआरओ राजेश ख्यालिया, सीएमओ डॉ. मनीष बंसल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Related posts

बीड़ी ने ले ली पुलिसकर्मी की जान

रात्रि 7 बजे से सुबह 7 बजे तक जिला में व जिला के बाहर आने-जाने पर रहेगा प्रतिबंध

कोर्ट से लिया नास्तिक कहलाने का हक

Jeewan Aadhar Editor Desk