हिसार

नहीं होगी गुजवि से संबद्ध कॉलेजों में परीक्षाएं, यूजीसी की गाइडलाइन की जगह गवर्नमेंट के निर्देशों को तरजीह

हिसार,
गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय और उससे संबद्ध कॉलेजों के विद्यार्थियों की परीक्षाओं को लेकर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार ने स्पष्ट कर दिया है कि फिलहाल विद्यार्थियों की परीक्षाएं नहीं होंगी। यूजीसी की गाइडलाइन जरूर आई हैं, लेकिन इससे पहले विद्यार्थियों और अभिभावकों की मांग पर सरकार परीक्षाएं नहीं करवाने का निर्णय ले चुकी है।

सरकार का निर्णय बदलता है तो बात अलग है, वर्ना परीक्षाएं नहीं होंगी। कुलपति ने बताया कि प्रथम से द्वितीय, द्वितीय से तृतीय वर्ष में होने वाले विद्यार्थी प्रमोट हो चुके हैं, जबकि फाइनल ईयर के विद्यार्थियों के पिछले सेमेस्टर और इंटरनल आधार पर अंक लगाए जाने की प्रक्रिया चल रही है।

सरकार फैसला बदलेगी तो हम तैयार
कुलपति ने कहा कि हम परीक्षाएं करवा सकते हैं, लेकिन विद्यार्थी, अभिभावक, अधिकांश शिक्षक और सरकार इस बात को उचित नहीं मान रही है कि ऐसे संकट के समय विद्यार्थियों की परीक्षाएं हों। अगर इनकी सहमति होती है और सरकार अपना फैसला बदलती है तो हम परीक्षाएं ले सकते हैं, अन्यथा परीक्षाएं नहीं होंगी। उन्होंने कहा कि इस बात का अभी कोई भरोसा नहीं है कि सितंबर में कोरोना संकट से हम निजात पा लेंगे। नया सत्र शुरू होने में पहले ही काफी देरी की संभावना दिख रही है।

इसलिए रही असमंजस की स्थिति
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की गत दिवस आई परीक्षा करवाए जाने की नई गाइडलाइंस के बाद विद्यार्थियों के बीच फिर से अनिश्चितताएं बढ़ गई थीं। एक तरफ हरियाणा सरकार ने री-अपीयर के विद्यार्थियों के लिए गाइडलाइंस जारी की थी तो दूसरी तरफ यूजीसी ने सितंबर में सभी फाइनल ईयर के विद्यार्थियों की अनिवार्य रूप से परीक्षाएं करवाने के निर्देश दिए। इस फैसले को लेकर मंगलवार को दिनभर कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के विद्यार्थी और शिक्षक इसी चर्चा में लगे रहे कि आखिर परीक्षाएं होंगी या नहीं।

गुजवि के कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार ने कहा गाइडलाइन आई है, लेकिन इस संकट के बीच परीक्षाएं संभव नहीं दिखती। ऐसे माहौल में हम गवर्नमेंट के निर्देशों को तरजीह देंगे। अगर सरकार कोई फैसला लेती है तो अलग बात है, वर्ना परीक्षाएं नहीं होंगी। हम सरकार के निर्देशों को मानेंगे।

Related posts

हरियाणा सरकार महाराजा अग्रसेन की नगरी अग्रोहा में इंडस्ट्रीज जोन बनाए : बजरंग गर्ग

Jeewan Aadhar Editor Desk

प्रशासनिक व निगम अधिकारियों के लिए महला ने शुरू किया भीख मांगना

Jeewan Aadhar Editor Desk

पुलवामा शहीदों की स्मृति में एनएसएस द्वारा रक्तदान शिविर 27 फरवरी को

Jeewan Aadhar Editor Desk